बिहार में महागठबंधन ने किया सीटों का बंटवारा, कांग्रेस 70 व राजद 144 पर लड़ेगी

(Bihar News ) विधानसभा सीटों (Bihar assembly election ) के बंटवारें को लेकर पिछले कई दिनों से मचे घमासान के बाद आखिरकार महागठबंधन (Grand alliance sharing seats ) ने सीटों के बंटवारें की घोषणा कर दी। इसके तहत 144 सीटों पर राष्ट्रीय जनता दल (RJD contest 144), 70 पर कांग्रेस (Congress contest 70) और 29 सीटों पर विभिन्न वामपंथी पार्टियां चुनाव लड़ेंगी।

By: Yogendra Yogi

Published: 03 Oct 2020, 06:29 PM IST

पटना(बिहार): (Bihar News ) विधानसभा सीटों (Bihar assembly election ) के बंटवारें को लेकर पिछले कई दिनों से मचे घमासान के बाद आखिरकार महागठबंधन (Grand alliance sharing seats ) ने सीटों के बंटवारें की घोषणा कर दी। इसके तहत 144 सीटों पर राष्ट्रीय जनता दल (RJD contest 144), 70 पर कांग्रेस (Congress contest 70) और 29 सीटों पर विभिन्न वामपंथी पार्टियां चुनाव लड़ेंगी। महागठबंधन में सीटों की यह घोषणा आज शाम पटना में हुई एक प्रेस वार्ता के दौरान की गई।

सीटों शेयरिंग का खुलासा
सीटों के बंटवारे की जानकारी देते हुए राजद नेता तेजस्वी यादव ने बताया कि सीपीएम को 4, सीपीआई माले को 19 तथा सीपीआई को 6 सीटें दी गई हैं। उन्होंने कहा कि राजद को जो 144 सीटें मिली हैं, अभी उनमें से वीआईपी पार्टी और झारखंड मुक्ति मोर्चा को भी सीटें दी जानी हैं। इसका निर्णय आगामी एक-दो दिनों मेें हो जाएगा।

नीतिश सरकार पर निशाना
इस मौके पर यादव ने बिहार राजग की नीतिश कुमार सरकार पर जमकर आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि हम लोगों ने धर्मनिरपेक्ष मजबूत विकल्प रखा है। सभी दलों ने जो विश्वास मुझ पर जताया है, सभी की अपेक्षाओं पर खरा उतरूंगा। उन्होंने कहा कि बिहार की जनता परेशान, लाचार और बीमार है। बिहार की डबल इंजिन सरकार आईसीयू में है। प्रदेश में भुखमरी व्याप्त है। रोजगार मांगने वाले नौजवानों पर डंडे बरसाएं गए हैं। बिहार के नौजवान, गरीब किसान डंडे भूल नहीं हैं। मौजूदा सरकार जमा हुआ जल है, जिससे बीमारी फैलती है।

डबल इंजिन के खिलाफ लड़ाई है
उन्होंने कहा कि बिहार की जनता मौका देगी तो उसके मान-सम्मान की रक्षा करेंगे। अभी बिहार की हालत यह है कि हर 4 घंटे में बिहार में एक रेप होता है। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास मिलकर सरकार बनाएंगे। यह लड़ाई जनता बनाम डबल इंजिन के खिलाफ है।

महागठबंधन को बहुमत दावा
इस मौके पर कांग्रेस स्क्रीनिंग कमिटी के चेयरमैन अविनाश पांडे ने इस दौरान कहा कि 2015 के चुनाव के दौरान बिहार की जनता ने महागठबंधन को भारी बहुमत दिया था। हालांकि कुछ ही समय बाद नीतीश कुमार ने जनता की चुनी हुई सरकार को त्यागकर किसी और से हाथ मिला लिया। बिहार की जनता उन्हें इस बार माफ नहीं करने वाली है। इसके साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार को कृषि कानूनों को लेकर भी घेरा और इन्हें तुगलकी करार दिया।

पांडे ने की तेजस्वी की तारीफ
अविनाश पांडे ने तेजस्वी यादव की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि 2015 के चुनाव में बिहार की युवा जनता ने तेजस्वी यादव को डिप्टी सीएम के रूप में काम करते हुए देखा। उन्होंने बहुत अच्छा काम किया। बिहार देश का सबसे युवा राज्यों में एक है। ऐसे में यहां कि जनता के लिए एक युवा नेतृत्व की जरूरत है।

Show More
Yogendra Yogi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned