scriptनीट की परीक्षा में अव्वल रही कल्पना बनी बिहार बोर्ड इंटर की टॉपर | neet toper Kalpana become Bihar Board Inter Topper | Patrika News

नीट की परीक्षा में अव्वल रही कल्पना बनी बिहार बोर्ड इंटर की टॉपर

locationपटनाPublished: Jun 06, 2018 07:40:12 pm

Submitted by:

Prateek

लंबे समय से बिहार बोर्ड की 12 वीं कक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे विधार्थियों को अब राहत मिली है। बिहार परीक्षा समिति की ओर से नतीजे जारी कर दिए गए है

neet toper kalpana kumari

neet toper kalpana kumari

(पटना): लंबे समय से बिहार बोर्ड की 12 वीं कक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे विधार्थियों को अब राहत मिली है। बिहार परीक्षा समिति की ओर से नतीजे जारी कर दिए गए है। इस बार कल्पना कुमारी ने टॉप किया है। कल्पना कुमारी ने नीट की परीक्षा में भी इस बार सबसे ज्यादा अंक प्राप्त कर किर्तिमान स्थापित किया है।


बुधवार को बिहार बोर्ड की बारहवीं का रिजल्ट जारी किया गया। दो दिनों पहले नीट की परीक्षा में टॉपर रही शिवहर की कल्पना कुमारी बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में टॉपर हुई हैं। कल्पना बिहार बोर्ड यानी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति(बीएसईबी)की बारहवीं की परीक्षा के सांइस स्ट्रीम में टॉपर हुई हैं। इसमें 53 फीसदी छात्र पास हुए हैं। सबसे बेहतर रिजल्ट बारहवीं कॉमर्स का हुआ है। कल्पना कुमारी ने जवाहर नवोदय विद्यालय शिवहर से 2016 में दसवीं पास किया था। शिवहर जिले के दरियानी प्रखंड के नरवाना गांव की कल्पना के पिता राकेश मिश्र डुमरा स्थित जिला शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र में शिक्षक हैं।

यह था नीट की परीक्षा में स्कोर

गौरतलब है कि दो दिन पहले ही नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) के नतीजे सामने आए थे। बिहार की कल्पना कुमारी ने इस परीक्षा में टॉप किया था। कल्पना ने 720 में 691 नंबर लाकर यह स्थान प्राप्त किया। उसने फिजिक्स में 180 में से 171,केमिस्ट्री में 160 और बायोलॉजी में 160 नंबर लाए। वह 500 नंबर में 434 अंक लाने में सफल रही। उसे नीट में 99.99 परसेंटाइल हासिल किया।

 

विभाग ने दिखाई पूरी सर्तकता

बता दें कि बिहार बोर्ड की परीक्षा का रिजल्ट जारी करने से पहले बिहार बोर्ड परीक्षा समिति ने बहुत सावधानी बरती है। विभाग रिजल्ट में किसी भी लापरवाही से बचना चाहता था इसलिए हर बिंदु पर जांच कर रिजल्ट घोषित किया गया है। रिजल्ट सामने आने से पहले सूबे के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने कहा था कि इस बार का परीणाम पिछले वर्षों से बेहतर रहने वाला है। उन्होंने यह भी कहा था कि अबकि बार परीणाम बिल्कुल साफ सुथरा होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो