scriptनीतीश सरकार ने दी अल्पसंख्यक व अति पिछड़े वर्ग के छात्रों को यह विशेष सौगात ! | nitish kumar announce special Plan for Minority and upper class studen | Patrika News

नीतीश सरकार ने दी अल्पसंख्यक व अति पिछड़े वर्ग के छात्रों को यह विशेष सौगात !

locationपटनाPublished: May 15, 2018 08:07:20 pm

Submitted by:

Prateek

नीतीश सरकार की कैबिनेट बैठक में अल्पसंख्यक वर्ग व पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग के छात्रों को विशेष सौगात देने के साथ 21 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है..

nitish kumar

nitish kumar

(पटना): नीतीश कुमार सरकार कैबिनेट की बैठक मंगलवार को समपन्न हुई। इस बैठक में अल्पसंख्यक वर्ग व पिछड़ा-अति पिछड़ा वर्ग के छात्रों को विशेष सौगात देने के साथ 21 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है।

नीतीश सरकार कैबिनेट की हर मीटिंग में छात्रों के लिए विशेष योजनाओं की घोषणा कर रही है। अपने पीछली बैठक में एसटी-एससी वर्ग के छात्रों को सौगात देने के बाद इस बार सरकार ने अल्पसंख्यक वर्ग, पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए लुभावनी योजनाओं की घोषणा की है। मंगलवार को पटना के सूचना भवन के सभाकक्ष में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में 21 ऐजेंडों पर मुहर लगी पर सबसे अहम घोषणाएं अल्पसंख्यक वर्ग , पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग के लिए की गई।

अल्पसंख्यक वर्ग के छात्रों के लिए यह विशेष सौगात

मिली जानकारी के अनुसार छात्रावास में रहने वाले अल्पसंख्यक वर्ग के हर छात्र को सराकर की ओर से एक हजार रूपए प्रति माह अनुदान के तौर पर दिए जाएंगे। बताया जा रहा है कि अल्पसंख्यक वर्ग के छात्रों के लिए आवासीय विधालय खोले जाएंगे। प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद 9वीं से 12 वीं कक्षा की पढाई के लिए इन विधालयों में प्रवेश लिया जा सकेगा। जिन छात्रों के अभिभावकों की वार्षिक आय 6 लाख रूपए प्रति वर्ष से कम होगी वही इस विधालय में प्रवेश लेने के लिए पात्र होंगे।

पिछड़े व अति पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए यह खास घोषणाएं

छात्रावास में पढ़ने वाले पिछड़े व अति पिछड़े वर्ग के छात्रों को एक हजार रूपए प्रति माह अनुदान रशि के तौर पर दिए जाएंगे। साथ ही अति पिछड़े वर्ग के छात्रों को बीपीएससी पीटी परीक्षा पास करने पर 50 हजार और यूपीएससी पीटी परीक्षा पास करने पर 1 लाख रूपए प्रोत्साहन राशि के तौर पर दिए जाएंगे।

इस माह में दूसरी कैबिनेट मीटिंग

इस माह में कैबिनेट की यह दूसरी मीटिंग थी जिसमे छात्रों के लिए विशेष घोषणाएं की गई है। गौरतलब है कि इस माह की 8 तारीख को नीतीाश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की मीटिंग में एसटी-एससी वर्ग के छात्रों के लिए विशेष घोषणा करने के साथ ही 16 ऐजेंड़ों पर मुहर लगाई गई थी। इस हिसाब से दोनों कैबिनेट मीटिंग में कुल मिलाकर 37 प्रस्तावों को मंजूर किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो