Bihar news: कॉलेज में दाखिलों के नहीं होगी काउंसिलिंग, मेरिट के आधार पर होगा दाखिला

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के पीजी में दाखिले के लिए अब काउंसिलिंग नहीं होगी। मेरिट लिस्ट के आधार पर सीधे एडमिशन होगा। विवि की ओर से पीजी एडमिशन को लेकर नियमों में कुछ बदलाव किया गया है।

By: Navneet Sharma

Published: 19 Mar 2020, 06:01 PM IST

पटना. बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के पीजी में दाखिले के लिए अब काउंसिलिंग नहीं होगी। मेरिट लिस्ट के आधार पर सीधे एडमिशन होगा। विवि की ओर से पीजी एडमिशन को लेकर नियमों में कुछ बदलाव किया गया है। छात्रों की ओर से ऑनलाइन आवेदन के दौरान दिये गये फस्र्ट च्वाइस के आधार पर कॉलेज या संबंधित पीजी विभाग आवंटित किया जाएगा। छात्र सीधे एडमिशन लेंगे। सीटें बचने पर सेकेंड मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।
15 हजार छात्रों का आवेदन आने की उम्मीद
पीजी के सत्र 2019 से 20 में एडमिशन के लिए मंगलवार शाम तक करीब 12 हजार छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन किए हैं। विवि व कॉलेजों को मिलाकर पीजी में करीब 5200 सीटें हैं। ऑनलाइन अप्लाई में तीन दिन का समय बचा है। इस बार उम्मीद है कि करीब 15 हजार छात्रों का आवेदन पीजी में एडमिशन के लिए आएगा। पिछली बार 14 हजार छात्रों ने आवेदन किया था। लेकिन गलत अप्लाई के कारण छह हजार छात्रों का आवेदन ही अस्वीकृत हो गया था।
सीटें बचने पर सेकेंड मेरिट लिस्ट होगी जारी

विवि प्रशासन का कहना है कि इस बार एडमिशन के लिए छात्रों की काउंसिलिंग नहीं कराई जाएगी। आवेदन के दौरान छात्रों के फस्र्ट च्वाइस के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार कर कॉलेज आवंटित किया जाएगा। आवंटित कॉलेज या पीजी विभाग में छात्रों के सर्टिफिकेट की जांच होगी।

Navneet Sharma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned