चालान का नहीं है खौफ, पुलिस का भी नहीं डर

Polic chalan: देशभर में चालान और पुलिस के खौफ के इतर छतौनी में हंसी—खुशी अपने वाहन की कमियां पूरी करवा रहे हैं लोग, पुलिस की अनूठी पहल बन रही है मिसाल

By: Navneet Sharma

Published: 11 Sep 2019, 06:13 PM IST

मोतिहारी.प्रियरंजन भारती
एक तरफ जहां देशभर में नए मोटर वाहन अधिनियम के तहत चालान और पेनल्टी का खौफ छाया हुआ है, वहीं एक जगह ऐसी भी जहां लोग हंसी—खुशी पुलिस के सामने पहुंच रहे हैं।
दरअसल मामला बिहार के पूर्वी चंपारण के छतौनी का है, जहां पुलिस की अनूठी पहल व मिलनसार रवैया खूब चर्चाओं में हैं। इस पहल के बाद यहां पुलिस लोगों के अच्छी मिसाल बनी हुई है और इनकी मदद भी कर रही है। वाहन में किसी भी तरह की कमी के बाद पुलिस लोगों का मोटा—मोटा चालान काटने की बजाय उनकी कमियां दूर करवा रही हैं।

हेलमेट नहीं तो नया खरीदो
ऐसा भी नहीं है कि पुलिस लोगों को रोक नहीं रही, या फिर उनकी कमियां नहीं बता रही हो। बस हो इतना रहा है कि वाहनचालक ने यदी हेलमेट नहीं लगा रखा तो उसके कारण को जानकर लगे हाथों ही उसको नया हेलमेट खरीदवा कर दे रही है। यही नहीं वाहन चालक बिना इंस्योरेंस के पकड़े जाने पर पुलिस मौके पर ही उसका इंस्योरेंस बनवा दे रही है।

खूब आ रहा है पसंद
यह काम लोगों को खूब रास आ रहा है। लोग खुशी खुशी यह कर रहे हैं।छतौनी इंस्पेक्टर मुकेश चंद्र कुंअर ने डीटीओ कार्यालय से बात कर ऑन स्पॉट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की भी पहल कर ली।उन्होंने बताया कि बिना ड्राइविंग लाइसेंस के पकड़े जा रहे लोगों ने वहीं आवेदन कर लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी। पुलिस की इस अनूठी पहल से लोग खुश हैं और इंस्पेक्टर मुकेश चंद्र की खूब तारीफ कर रहे हैं।

नहीं कट रहे मोटे—मोटे चाला
स्थानीय लोगों का कहना है कि एक तरफ जहां देशभर में लोगों के वाहन से ज्यादा कीमत के चालान कट रहे हैं वहीं हमारे यहां पुलिस जागरुक भी कर रही है तथा वाहनचालक पर आर्थिक भार भी नहीं पड रहा है। पुलिस के ऐसे प्रयास सार्थक हैं और देशभर में इसी तरह के प्रयास भी होने चाहिए।

Navneet Sharma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned