scriptअब जाकर पूरी हुई भक्तों के भगवान से मिलन की मनोकामना | Now, the desire of the devotees to meet God is fulfilled | Patrika News

अब जाकर पूरी हुई भक्तों के भगवान से मिलन की मनोकामना

locationपटनाPublished: Jun 08, 2020 04:44:54 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

(Bihar News ) लंबे अतराल बाद अनलॉक-1 में सोमवार से पटना के (Temples opened in Bihar ) हनुमान मंदिर समेत विष्णुपद, हरिहरनाथ, पटनदेवी समेत विभिन्न प्रसिद्ध मंदिरों के पट भक्तों के लिए खोल दिए गए। मंदिरों के पट खुलते ही भक्तों की भीड़ जमा (Devotees visited temples ) हो गई। फिजिकल डिस्टेंसिंग तथा ज़रूरी नियमों का पालन करते हुए भक्तों को भगवान के दर्शन कराए गए।

अब जाकर पूरी हुई भक्तों के भगवान से मिलन की मनोकामना

अब जाकर पूरी हुई भक्तों के भगवान से मिलन की मनोकामना

पटना(बिहार)प्रियरंजन भारती: (Bihar News ) लंबे अतराल बाद अनलॉक-1 में सोमवार से पटना के (Temples opened in Bihar ) हनुमान मंदिर समेत विष्णुपद, हरिहरनाथ, पटनदेवी समेत विभिन्न प्रसिद्ध मंदिरों के पट भक्तों के लिए खोल दिए गए। मंदिरों के पट खुलते ही भक्तों की भीड़ जमा (Devotees visited temples ) हो गई। फिजिकल डिस्टेंसिंग तथा ज़रूरी नियमों का पालन करते हुए भक्तों को भगवान के दर्शन कराए गए।

हनुमान मंदिर में सुबह से ही लगी भीड़

पटना जंक्शन के निकट प्रसिद्ध हनुमान मंदिर दर्शनाथज़् खोले जाने के दिन ही भक्तों की भारी भीड़ जमा हो गई। महावीर मंदिर न्यास के अध्यक्ष आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि भक्तों की भीड़ इक_ा होने के बाद एक एक कर सभी को दर्शन कराया गया। इससे पूर्व रविवार कौन सी पूरे मंदिर परिसर को सेनेटाइज किया गया। भक्तों के लिए निर्धारित दूरी का पालन करना अनिवार्य है। इसलिए परिसर में कतारबद्ध होने के लिए अलग अलग दुरियों पर घेरे बनाए गए। किशोर कुणाल ने बताया कि भक्त ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं। इन्हें नाम के ऑड इवेन अक्षरों के अनुसार पास निर्गत किए जा रहे हैं। गौरतलब है कि लॉकडाउन में मंदिर को चढ़ावे से होने वाली आय में आठ करोड़ से अधिक का नुकसान हो चुका है।

विष्णुपद मंदिर में भी जुटी भीड़

गया के विष्णुपद मंदिर के पट भक्तों के लिए खोले जाने के बाद यहां भी बड़ी संख्या में लोग आ पहुंचे। लॉकडाउन में बंदी के बाद विष्णुपद मंदिर के आसपास का कारोबार भी बुरी तरह प्रभावित हो गया था। गया धाम में सदियों से चली आ रही पिंड तर्पण की परंपरागत व्यवस्था तो पंडों ने कायम रखी लेकिन मंदिर बंद होने से इनकी जीविका बुरी तरह प्रभावित हो गई थी। गयावाल पंडों ने प्रधानमंत्री को ईमेल भेजकर जल्द मंदिर खोले जाने का निवेदन किया था। अब मंदिर खुल जाने के साथ ही सब सुचारू होने के आसार हैं।

पटनदेवी और हरिहरनाथ मंदिर भी खुले

अनलॉक-1में बिहार के अन्य प्रसिद्ध मंदिरों के खुल जाने से भी चहल पहल बढ़ गई। पटना के प्रसिद्ध पटनदेवी मंदिर में भी भक्त बड़ी संख्या में कतारबद्ध हो गये। आस्था है कि यहां भगवती सती का पाटन गिरा था। यह देवी के 51 सिद्धपीठों में महत्वपूर्ण स्थान है।

अन्य मंदिर भी खुले

सोनपुर के प्रसिद्ध हरिहरनाथ मंदिर के खुलते ही बड़ी संख्या में भक्त यहां आकर दर्शनार्थ कतार में लग गए। भक्तों को निर्धारित मापदंडों के पालन करने पर उन्हें दर्शनार्थ मंदिर में प्रवेश दिया गया। सोनपुर के हरिहरनाथ मंदिर का इतिहास गजग्राह की पौराणिक कथा से जुड़ा हुआ है। इसके अतिरिक्त प्रसिद्ध अंबिका भवानी मंदिर, मुजफ्फरपुर के गरीबनाथ मंदिर समेत कई दूसरे प्रसिद्ध मंदिरों में भी भक्तों की बड़ी भीड़ जुटी। सभी को निर्धारित मापदंडों के पालन के साथ ही मंदिरों में प्रवेश दिया जा सका।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो