scriptपटना एम्स अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लम्बी छलांग लगाने की तैयारी में | Patna AIIMS preparing for a long jump at international level | Patrika News

पटना एम्स अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लम्बी छलांग लगाने की तैयारी में

locationपटनाPublished: Jul 13, 2020 08:40:15 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

(Bihar News ) कोरोना (Corona ) से जूझ रहे देश और विदेश के लिए एक अच्छी खबर है। पटना ऑल इंडिया आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने लम्बी छलांग (Patna AIIMS ) लगाई है। एम्स इस भयानक रोग की वैक्सीन बनाने से बस (Near to Vaccine ) चंद कदम ही दूर है। एम्स में ह्यूमन ट्रायल के लिए 18 लोगों का चयन किया गया है ।

पटना एम्स अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लम्बी छलांग लगाने की तैयारी में

पटना एम्स अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लम्बी छलांग लगाने की तैयारी में

पटना(बिहार): (Bihar News ) कोरोना (Corona ) से जूझ रहे देश और विदेश के लिए एक अच्छी खबर है। पटना ऑल इंडिया आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने लम्बी छलांग (Patna AIIMS ) लगाई है। एम्स इस भयानक रोग की वैक्सीन बनाने से बस (Near to Vaccine ) चंद कदम ही दूर है। एम्स में ह्यूमन ट्रायल के लिए 18 लोगों का चयन किया गया है । इन्हें आज एम्स पटना बुलाया गया है अब इनके शारीरिक जांच की प्रक्रिया सुरु कर दिया गई है। शारीरिक जाँच प्रक्रिया होने के बाद उन्हें वैक्सीन दी जाएगी। इसके बाद वैक्सीन के परिणामों की जांच की जाएगी।

चयनितों की स्वास्थ्य जांच
पटना एम्स के अधीक्षक डॉ सी एम सिंह ने बताया की पटना एम्स 18 से लेकर 55 वर्ष के 18 लोगों का चयन कर चुकी है जिन्हें वैक्सीन का पहला डोज दिया जाएगा। पहले इनका मेडिकल चेकअप हो रहा है। यूरिन और ब्लड सैम्पल लिए जा रहें और आईसीएमआर की गाइडलाइन के अनुसार जिनकी रिपोर्ट सही रहेगी उन्हें वैक्सीन का पहला डोज दिया जाएगा। पहला डोज देने के बाद डॉक्टरों की टीम दो से -तीन घंटे अपने नजर में रखेगी, फिर उन्हें घर भेज देगी। फस्र्ट सेकंड और थर्ड तीन डोज में होगा इंजेक्शन का ट्रायल होगा।

प्लाज्मा थेरेपी भी
कोराना के इलाज के लिए पटना एम्स में प्लाज्मा थेरेपी भी शुरू की गई है। इसके माध्यम से पटना के 36 साल के एक मरीज का इलाज किया गया है। कोरोना की जंग जीत चुके लोग प्लाज्मा डोनेशन के लिए आगे आने लगे हैं, पर जरूरत के अनुसार यह काफी कम है।

रैपिड एंटीजन टेस्ट किट
बिहार में रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से कोरोना मरीजों की जांच शुरू हो गई है। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि बिहार में एंटीजन टेस्ट किट से कोरोना संक्रमित की जांच सूबे के विभिन्न जिलों में शुरू हो चुकी है। उन्होंने बताया कि बिहार के विभिन्न जिलों में 40 हज़ार से ज्यादा की पहुंच गए हैं और इस किट से महज आधे घंटे में कोरोना संक्रमण की जांच हो जाती है। मंगल पांडेय ने कहा कि अभी तक प्रतिदिन 9 हज़ार से अधिक लोगों की जांच की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि, बिहार में कोरोना संक्रमित मरीजों के ठीक होने की संख्या 73 प्रतिशत है। मंगल पांडेय ने दावा किया कि बिहार में कोरोना संक्रमित मरीज़ों के इलाज की दिशा में सरकार पूरी तरह से सचेत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो