scriptपटना का पानी नहीं रहा अब पीने लायक, भारतीय मानक ब्यूरो ने किया खुलासा | Patna's water no longer drinkable, Bureau of Indian Standards revealed | Patrika News

पटना का पानी नहीं रहा अब पीने लायक, भारतीय मानक ब्यूरो ने किया खुलासा

locationपटनाPublished: Nov 17, 2019 06:00:25 pm

Submitted by:

Navneet Sharma

देश के विभिन्न शहरों में बढ़ रहे प्रदूषण के चलते ज्यादातर इलाकों की आबोहवा जहरीली होती जा रही है। इसी कड़ी में बिहार का पटना शहर भी प्रदूषण की भारी चपेट में आने लगा है। हालात यह है कि प्रदूषण के चलते अब यहां पटना का पानी भी पीने के काबिल नहीं रहा है। यह हम नहीं बल्कि केंद्र सरकार के भारतीय मानक ब्यूरो का कहना है।

पटना का पानी नहीं रहा अब पीने लायक, भारतीय मानक ब्यूरो ने किया खुलासा

पटना का पानी नहीं रहा अब पीने लायक, भारतीय मानक ब्यूरो ने किया खुलासा

पटना.प्रियरंजन भारती
देश के विभिन्न शहरों में बढ़ रहे प्रदूषण के चलते ज्यादातर इलाकों की आबोहवा जहरीली होती जा रही है। इसी कड़ी में बिहार का पटना शहर भी प्रदूषण की भारी चपेट में आने लगा है। हालात यह है कि प्रदूषण के चलते अब यहां पटना का पानी भी पीने के काबिल नहीं रहा है। यह हम नहीं बल्कि केंद्र सरकार के भारतीय मानक ब्यूरो का कहना है। हाल ही केंद्रीय उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान की आरे से जारी पेयजल रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। इस रिपोर्ट में देश की १७ राजधानियों का पानी पीने लायक नहीं है।

दरअसल पिछले दिनों भारतीय मानक ब्यूरो ने विभिन शहरों से पानी के नमूने लेकर उसकी गुणवत्ता स्तर की जांच कर यह रिपोर्ट जारी की है। जांच रिपोर्ट में पटना, लखनऊ तथा देहरि के पानी के लिए गए सभी दस नमूने फेल हो गये। मालूम हो कि भारतीय मानक ब्यूरो के हिसाब से पेयजल की गुणवत्ता के भारतीय मानक 10500:2012 का पालन अनिवार्य है।
बिहार के ग्रामीण इलाकों के 30497 वार्डों के पानी की गुणवत्ता प्रभावित है, इनमें सबसे अधिक 21598 वार्डों के पानी में आयरन है। कोसी और आसपास के नौ जिलों के पानी में भारी मात्रा में आयरन है जो कि सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है। गंगा किनारे के 12 जिले आर्सेनिक प्रभावित हैं। जबकि पहाड़ी क्षेत्र व उसके आसपास के नं जिलों के 5085 वार्डों में आर्सेनिक की मात्र काफी ज्यादा पाई गई है, जो कि आम आदमी के लिए नुकसानदायक है। प्रो. नवल के मुताबिक ऐसे प्रदूषित जल से लीवर बीमार होता है। प्रदूषित जल से किडनी और आंतों को भी दूरगामी बुरा प्रभाव झेलना पड़ता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो