कुछ यूं राबड़ी ने लालू को कहा ऐ जी हैप्पी बर्थडे टू यू, आज होगा भोजपुरी नाचगान

आज सरकारी आवास 10 सर्कुलर रोड को दुल्हन की तरह सजा दिया गया है। वहीं पटना शहर तो पहले से ही लालू के जन्मदिन की बधाइयों के बैनर से पट गया है।

By: इन्द्रेश गुप्ता

Published: 11 Jun 2016, 11:25 AM IST

पटना। आज बिहार की राजनीति के सबसे बड़े दिग्गज और जाने-माने नेता आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव का जन्मदिन है।  आज लालू यादव पूरे 69 साल के हो गए। आज लालू के जन्मदिन के मौके पर उनकी पत्नी राबड़ी देवी ने रात 12 बजे लालू को जन्मदिन की कुछ इस अंदाज में बधाई दी। आज सरकारी आवास 10 सर्कुलर रोड को दुल्हन की तरह सजा दिया गया है। वहीं पटना शहर तो पहले से ही लालू के जन्मदिन की बधाइयों के बैनर से पट गया है।



लालू का राजनीतिक सफर

लालू प्रसाद यादव का जन्‍म 11 जून 1947 को बिहार राज्‍य के गोपालगंज जिले के फूलवरिया गांव में यादव परिवार में हुआ। इन्‍होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गोपालगंज से प्राप्‍त की तथा कॉलेज की पढ़ाई के लिए वे पटना चले आए. पटना के बीएन कॉलेज से इन्‍होंने लॉ में स्‍नातक तथा राजनीति शास्‍त्र में स्‍नातकोत्‍तर की पढ़ाई पूरी की। लालू प्रसाद ने कॉलेज से ही अपनी राजनीति की शुरुआत छात्र नेता के रूप में की। इसी दौरान वे जयप्रकाश नारायण द्वारा चलाए जा रहे आंदोलन का हिस्‍सा बन गए और जयप्रकाश नारायण, राजनारायण, कर्पुरी ठाकुर तथा सतेन्‍द्र नारायण सिन्‍हा जैसे राजनेताओं से मिलकर अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की। 29 वर्ष की आयु में ही वे जनता पार्टी की ओर से 6ठी लोकसभा के लिए चुन लिए गए। 1 जून 1973 को इनकी शादी राबड़ी देवी हुई। लालू प्रसाद की कुल 7 बेटियां और 2 बेटे हैं जिनमें से सभी बेटियों की शादी हो चुकी है। लालू प्रसाद 10 मार्च 1990 को पहली बार बिहार प्रदेश के मुख्‍यमंत्री बने तथा दूसरी बार 1995 में मुख्‍यमंत्री बने।  1997 में लालू प्रसाद जनता दल से अलग होकर राष्ट्रीय जनता दल पार्टी बनाकर उसके अध्‍यक्ष बने।

अजमेर से आएंगे कव्वाल

लालू यादव के घर के भीतर कई पांडाल बनाए गए हैं, जानकारी के अनुसार आज कव्वाली की महफिल सजेगी। नाजगान भी होगा। 15 सालों के बाद इस परिवार की सत्ता लौटी है। जिसकी खुशी आज लालू के जन्मदिन पर मनाई जाएगी। लालू के सचिव रहे और विधायक भोला यादव के मुताबिक तैयारी पूरी हो गई है। बता दें कि कव्वाली गाने के लिए खास अजमेर से कव्वाल आए हैं। लालू की खास पसंद भोजपुरी लोकसंगीत और नाच के कार्यक्रम भी होंगे।

लालू परिवार के लिए खास है यह साल

लालू का छोटा बेटा तेजस्वी यादव अब बिहार का उपमुख्यमंत्री है, बड़ा बेटा तेजप्रताप स्वास्थ्य मंत्री और बेटी मीसा अभी-अभी राज्यसभा में पहुंच चुकी है। लालू आज सुबह करीब 11 बजे लालू अपने जन्मदिन का केक काटेंगे। उनका पूरा परिवार वहां मौजूद होगा। इसके साथ में 10 सर्कुलर रोड का दरवाजा सबों के लिए सुबह से ही खोल दिया गया है। सुबह से ही उनके घर में बधाई देने वालों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खास मेहमानों की सूची में है। लालू के घर पर सुबह से ही नीतीश मंत्रिमंड़ल के लोगों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है।

lalu birthday

69 पाउंड का केक काटेंगे लालू

रात 12 बजे लालू को राबड़ी देवी ने फूलों का गुलदस्ता देकर आश्चर्यचकित कर दिया। रात में ही लालू प्रसाद ने केक भी काटा। उनके जन्मदिन पर राजद नेताओं ने विशेष केक तैयार करने के लिए बोरिंग रोड स्थित एक केक निर्माता को ऑडर दिया है। युवा राजद की ओर से 69 किलो के फूलों की माला तैयार करायी गई है।

सामाजिक न्याय दिवस के तौर मनेगा बर्थडे

आज लालू यादव के जन्मदिन को सोशल जस्टिस यानी सामाजिक न्याय दिवस के तौर मनाया जाएगा। जिसमें लालू प्रसाद यादव की भी सहमति है। कार्यकर्ताओं ने 69 किलो के लड्डू का दिया आर्डर दिया है। इसके साथ ही एक हजार 69 गुलाबों वाला बुके उन्‍हें भेंट करेंगे।

पूरे शहर में लगे बधाई होर्डिंग्‍स

राजधानी पटना समेत बिहार के अलग-अलग हिस्‍सों में होर्डिंग्‍स लगाकर लालू को जन्‍मदिन की शुभकामनाएं दी गई हैं। आज सुबह 10 बजे राजद के युवा कार्यकर्ताओं और नेताओं ने हाईकोर्ट मजार पर चादर पोशी की। 11 बजे राजद कार्यालय में रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा।

Show More
इन्द्रेश गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned