scriptबिहार विधानपरिषद चुनाव के लिए राजद ने अपने उम्मीदवारों के नाम किए घोषित , जानिए किस-किस का नाम है शामिल | rjd's candidates name for Bihar legislative elections | Patrika News

बिहार विधानपरिषद चुनाव के लिए राजद ने अपने उम्मीदवारों के नाम किए घोषित , जानिए किस-किस का नाम है शामिल

locationपटनाPublished: Apr 12, 2018 10:11:47 pm

Submitted by:

Prateek

राष्ट्रीय जनता दल ने अपनी चार सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए है।

tejaswi yadav targetted on nitish kumar on twitter post

tejasvi yadav

(बिहार/पटना): बिहार विधानपरिषद की 11 सीटों के लिए आगामी 26 अप्रैल को चुनाव होने वाले है। इस चुनाव के लिए राजनीतिक पार्टियों ने अपनी रणनीति तय कर अपने उम्मीदवारों के नाम सार्वजनिक करना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में राष्ट्रीय जनता दल ने अपनी चार सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए है। इस सूची में राबड़ी देवी, रामचंद्र पूर्वे, पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी के पुत्र संतोष कुमार मांझी और सैयद मोहसिन खुर्शीद का नाम शामिल हैं।

बिहार विधानपरिषद के सदस्यों का कार्यकाल खत्म होने के बाद यहां 11 सीटे खाली होने वाली हैं। इन पर चुनाव होने के लिए 11 से अधिक उम्मीदवारों का नामांकन होना आवश्यक है अगर ऐसा नहीं होता है तो सभी सदस्यों को निर्विरोध विजयी घोषित कर दिया जाएगा। 9अप्रैल से नामांकन की प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई थी। नामांकन करने की अंतिम तारिख 16 अप्रैल है।

राजद की ओर से जिन चार सदस्यों का नाम सामने आया है वह जल्द ही अपना नामांकन पत्र भरने वाले है। राबड़ी देवी और रामचंद्र पूर्वे तीसरी बार विधानपरिषद का चुनाव लड़ने वाले हैं जबकि संतोष कुमार मांझी और सैयद मोहसिन खुर्शीद के लिए यह पहला मौका हैं। राबड़ी देवी बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री रह चुकी हैं। रामचंद्र पूर्वे बिहार राजद के अध्यक्ष के तौर पर काम देख रहे हैं। और संतोष कुमार मांझी राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा हम के सुप्रीमो जीतन राम मांझी के बेटे हैं।

इधर एनडीए और जदयू ने भी अपनी सीटों का बटवारा कर लिया हैं। बताया जा रहा है कि एनडीए ने अपनी तीसरी सीट जदयू को सौंप दी हैं। अब जदयू चार सीटों पर विधानपरिषद का चुनाव लड़ने वाली हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो