scriptभीड़ को वोट में बदलने की कवायद में जुटा आरजेडी | rjd started preparation of election,bihar update news | Patrika News

भीड़ को वोट में बदलने की कवायद में जुटा आरजेडी

locationपटनाPublished: Nov 02, 2018 04:59:38 pm

Submitted by:

Prateek

सभाओं में जुट रही भीड़ से उत्साहित आरजेडी ने इसे वोट में बदलने के प्रयास भी तेज कर दिए…

rjd leader tejashwi yadav

rjd leader tejashwi yadav

प्रियरंजन भारती की रिपोर्ट…

(पटना): लालू यादव की भूलों से सबक लेते हुए उनके राजनीतिक उत्तराधिकारी तेजस्वी यादव अपनी संविधान यात्राओं के दौरान उमड़ रही भीड़ को वोट में तब्दील करने के अभियान में जुट गए हैं। वह इन दिनों संविधान बचाओ यात्रा के सिलसिले में सूबे के विभिन्न इलाकों में जनसभाएं कर रहे हैं जिनमें अच्छी भीड़ जुट रही है। हालांकि पिछले दो दिनों से बुखार के चलते उन्होंने यात्राओं को अभी स्थगित कर रखा है।


सभाओं में जुट रही भीड़ से उत्साहित आरजेडी ने इसे वोट में बदलने के प्रयास भी तेज कर दिए। कार्यक्रम के दौरान कार्यकर्ताओं को अनुशासित रहने को कहा जाता है। कार्यकर्ताओं को अतिउत्साही न होकर दूसरे समुदाय के लोगों का ख्याल रखने का पाठ पढ़ाया जा रहा है। इन्हें आक्रामक नहीं होने की नसीहत दी जा रही है।


तेजस्वी यादव इस बात से वाकिफ हैं कि जुट रही भीड़ को बांधे रखकर उसे वोट में बदलना ज़रूरी है। लिहाजा आहिस्ता और समझदारी से चलने के प्रयास हो रहे हैं। तेजस्वी ने पिता लालू यादव की लोकप्रियता को वोट में न बदल पाने की असफलताओं को उदाहरण की तरह सामने रखकर एसे कदम उठाने शुरू किए ताकि भीड़ को वोट में बदला जा सके।


पिता की गलती को नहीं दोहराना चाहते तेजस्वी

बता दें कि 2003 में लालू यादव लाठी रैली का सफल आयोजन किया और भारी भीड़ जुटी। पर भीड़ को वोट में नहीं बदला जा सका। लिहाजा 2005 का विधानसभा चुनाव आरजेडी बुरी तरह हार गई थी। इससे सबक लेते हुए तेजस्वी अपने दल के कार्यकर्ताओं खासकर यादव समाज के लोगों को समझाने का काम कर रहे हैं कि अतिउत्साह और आक्रामकता से दूसरी जातियों और समाज के लोग कहीं सहम कर विमुख न हो जाएं। इस खतरे को भांपकर ही आहिस्ता चलने की पहल की जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो