बिहार की तरकारी में मोदी ने लगाई छौंक, बढ़ेगा स्वाद , जानिए कैसे...

बिहार की तरकारी में मोदी ने लगाई छौंक, बढ़ेगा स्वाद , जानिए कैसे...
बिहार की तरकारी में मोदी ने लगाई छौंक, बढ़ेगा स्वाद , जानिए कैसे...

Brijesh Singh | Updated: 06 Sep 2019, 06:28:03 PM (IST) Patna, Bihar, India

Tarkari Express: गंगा दियारा क्षेत्र में उगाई गई यही सब्जियां ( Tarkari ) अब दिल्ली के बड़े सब्जी बाजारों में बिकने के लिए तैयार हैं। इसके लिए ट्रेन ( Tarkari Express ) चलाई जाएगी।

(पटना/ छपरा, प्रियरंजन भारती )। तरकारी यानी शहरी जुबान में बोले तो सब्जी। कौन नहीं जानता कि शहरी जनजीवन ग्रामीण इलाकों में उगने वाली सब्जियों ( Green Vegetables ) का कितना दीवाना होता है। वह भी उन उपजाऊ जमीनों का, जहां मीठे पानी यानी गंगा के पानी से उगी सब्जियों की पैदावार होती हो। गंगा-दियारा। यह नाम बिहार ( Bihar News ) की धरती के उस हिस्से का है, जो चार हिस्सों में बंटी बिहार की धरती के उत्तरी हिस्से में आता है। उत्तर की ओर गंगा किनारे की दियारे की जमीन को गंगा-दियारा की जमीन के नाम से जाना जाता है। गंगा दियारा क्षेत्र में उगाई गई यही सब्जियां अब दिल्ली के बड़े सब्जी बाजारों में बिकने के लिए तैयार हैं।

रोज ट्रेन से दिल्ली जाएगी सब्जी

दरअसल गंगा-दियारा क्षेत्र की इन्हीं सब्जियों को अब दिल्ली के बड़े सब्जी बाजारों में भेजा जाएगा। बाकायदा ट्रेन द्वारा। उस ट्रेन का नाम होगा तरकारी एक्सप्रेस। हर रोज यह तरकारी एक्सप्रेस ( Tarkari Express ) गंगा-दियारा की ऊपजाऊ जमीन की ये सब्जियां लेकर दिल्ली के लिए रवाना होगी और वहां से बड़े बाजारों से होते हुए यह लोगों के घरों तक पहुंचेगी। छपरा के सांसद राजीव प्रताप रूडी ( Rajeev Pratap Rudy ) ने नमामि गंगे परियोजना ( Namami Gange Project ) की शुरुआत करते हुए इस बारे में जानकारी दी। रूडी ने कहा कि इंटरनेट से सब्जियों की दिल्ली के व्यापारियों के लिए बुकिंग की जाएगी और हर रोज तरकारी एक्सप्रेस से हरी सब्जियों को दिल्ली तक पहुंचाया जाएगा।

मोदी सरकार का तोहफा

सांसद रूडी ( Rajeev Pratap Rudi ) ने योजना की जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने सब्जी उत्पादक किसानों और व्यापारियों ( Vegetables Grower ) के साथ उपभोक्ताओं को इस तरह से तोहफा दिया है कि सभी को इसका लाभ मिले। किसानों को जहां उनके उत्पादन का उचित मूल्य हासिल हो, तो वहीं उपभोक्ताओं को भी शुद्ध और हरी सब्जियां उपलब्ध हों, ऐसी मोदी सरकार की मंशा है। ट्रेन सोनपुर से दिल्ली तक जाएगी, जो एसी तरकारी कंटेनर युक्त होगी। रूडी ने मोदी सरकार ( Modi Government ) की इस योजना को दूरगामी परिणामों वाला बताया।

बिहार की ताजा तरीन खबरों के लिए यहां क्लिक करें...

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned