scriptकोरोना काल में 25 साल पुराना शेखर निकलकर आया, म्यूजिक का नया खजाना तैयार | 25 year old Shekhar came out during the Corona period | Patrika News

कोरोना काल में 25 साल पुराना शेखर निकलकर आया, म्यूजिक का नया खजाना तैयार

locationजयपुरPublished: Dec 14, 2021 08:55:40 pm

Submitted by:

Anurag Trivedi

पिंकसिटी आए सिंगर और म्यूजिक डायरेक्टर शेखर रवजियानी ने शेयर किए अनुभव, इंडिपेंडेंट म्यूजिक टैलेंटेड सिंगर्स के लिए अपनी पहचान बनाने का सही माध्यम

कोरोना काल में 25 साल पुराना शेखर निकलकर आया, म्यूजिक का नया खजाना तैयार

कोरोना काल में 25 साल पुराना शेखर निकलकर आया, म्यूजिक का नया खजाना तैयार

अनुराग त्रिवेदी
जयपुर. कोराना काल में हुए लॉकडाउन ने सभी को अपने घरों तक सीमित कर दिया। सभी तरह के काम बंद थे, ऐसे में मैंने म्यूजिक का पूरा सेटअप घर पर तैयार किया और रोज नए तरह के संगीत पर काम करता। पिछले डेढ़ साल से ज्यादा के समय में इतना खजाना तैयार हो गया है, जो मेरे लिए भी गर्व की बात है। लॉकडाउन में 25 साल पुराना शेखर निकल कर आया है, जो संगीत से बेइंतहा प्यार करता है। इसी खजाने से मैंने अपना इंडीपॉप म्यूजिक एलबम ‘रंग’ रिलीज किया है, जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं। यह कहना है, सिंगर शेखर रवजियानी का। जयपुर में एक शो में परफॉर्म करने आए शेखर ने पत्रिका प्लस से अपने अनुभवों को शेयर किया। उन्होंने ने कहा कि 25 साल बॉलीवुड में बिगेस्ट हिट सॉन्ग दिए है, लेकिन इसके अलावा भी बहुत कुछ था, जिसे लोगों के सामने लेकर आना चाहता था। कोरोना ने इसमें मेरी मदद की।
रियलिटी शो बेस्ट प्लेटफॉर्म

उन्होंने कहा कि देश में म्यूजिक रियलिटी शोज के चलते अच्छे-अच्छे सिंगर्स लोगों के सामने आए हैं। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां देश के अलग-अलग हिस्सों से टैलेंट को सर्च कर प्रस्तुत किया जाता है। यहां एक परफॉर्मेंस सिंगर को आम ऑडियंस तक पहुंचा देती है। यह हमारे दौर में नहीं था, यह आज के सिंगर्स के लिए सबसे फायदेमंद माध्यम है। नए सिंगर्स को ऐसे शोज में नामचीन और अनुभवी सिंगर्स और म्यूजिक डायरेक्टर्स से सीखने को मिलता है और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपना टैलेंट शोकेस करने का मौका मिलता है।
इंडिपेंडेंट क्रिएशन का दौर

शेखर ने कहा कि हमारे दौर में इंडीपॉप म्यूजिक का क्रेज था, जिनमें दलेर मेहंदी सहित कई सिंगर्स के गाने लोगों की जुबान पर रहते थे। इसके बाद फिल्म म्यूजिक का दौर आया और अब फिर से इंडी-पॉप का क्रेज बढ़ गया है। इंडिपेंडेंट म्यूजिक के जरिए टैलेंटेड सिंगर्स अपना क्रिएशन और एक्सपेरिमेंट्स को सामने ला रहे हैं। बॉलीवुड म्यूजिक का अपना रुतबा है, लेकिन इंडी-पॉप अब अपनी अलग पहचान बनाने में सहायक है। यहां एक्टर्स के चेहरे से नहीं एक सिंगर की आवाज से गाना लोगों तक पहुंचता है।
राजस्थान से पुराना जुड़ाव

शेखर ने कहा कि मैं आठ साल की उम्र से गायन से जुड़ा हुआ हूं। मां संगीत सिखाया करती की थी। परिवार में संगीत परम्परा की तरह था। इसके बाद किराना घराना के जरिए क्लासिकल म्यूजिक की बारीकियां सीखी। किराना घराने का संबंध राजस्थान से भी रहा है, ऐसे में मैंने यहां के फोक से लेकर क्लासिकल अंदाज को दिल से समझने का प्रयास किया है। फोक को लेकर कई बार नए तरह से प्रयोग भी किए हैं, जिन्हें काफी सफलता भी मिली है। आने वाले दिनों में शाहरुख खान की पठान से लेकर कई बड़ी फिल्मों में गाने और म्यूजिक डायरेक्शन रहेगा। उन्होंने शाहरुख खान के लिए कहा कि उनके साथ काम करना सबसे खास रहा है। शाहरुख बतौर प्रोड्यूसर और एक्टर हमें पूरी छूट देते हैं, हम जहां संगीत तैयार करें, वह हमेशा तैयार रहते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो