script‘सामाजिक बदलाव में रंगमंच’ विषय पर 25 यंग एक्टर्स को मिलेगी फैलोशिप | 25 young actors to receive fellowship on 'Social Change in Theater' | Patrika News

‘सामाजिक बदलाव में रंगमंच’ विषय पर 25 यंग एक्टर्स को मिलेगी फैलोशिप

locationजयपुरPublished: May 19, 2020 02:50:36 pm

Submitted by:

Anurag Trivedi

 
– अजीज प्रेमजी फाउंडेशन ने की घोषणा, जयपुर के 15 और टोंक के 10 कलाकारों का होगा चयन
– दो साल तक हर महीने १२ हजार रुपए की मिलेगी फैलोशिप

'सामाजिक बदलाव में रंगमंच' विषय पर 25 यंग एक्टर्स को मिलेगी फैलोशिप

‘सामाजिक बदलाव में रंगमंच’ विषय पर 25 यंग एक्टर्स को मिलेगी फैलोशिप

जयपुर. अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की ओर से युवाओं के लिए ‘सामाजिक बदलाव में रंगमंच’ विषय पर दो वर्षीय फैलोशिप कार्यक्रम की घोषणा की गई है। इस फैलोशिप कार्यक्रम के तहत सामाजिक बदलाव और शिक्षा में रंगमंच के लिए सरोकार एवं स्वेच्छा रखने वाले 25 चयनित युवाओं को दो वर्ष तक 12 हजार रुपए प्रतिमाह फैलोशिप प्रदान की जाएगी। कुल 25 फैलोशिप में से 15 जयपुर और 10 टोंक के लिए निर्धारित की गई हैं। इस दो वर्षीय फैलोशिप कार्यक्रम के दौरान चयनित युवाओं का समूह संवैधानिक लोकतन्त्र के मैसेज के तहत सकारात्मक सामाजिक बदलाव और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए किए जाने वाले रंगमंच एवं नाट्यकला के प्रयोगों पर काम करेगा। इस दौरान चयनित कलाकार विभिन्न सैद्धान्तिक अवस्थितियों को समझते हुए मुख्य रूप से जयपुर और टोंक के राजकीय विद्यालयों में थिएटर इन स्कूल कार्यक्रम, बच्चों के लिए ड्रामा क्लब के साथ सामुदायिक रंगमंच, युवा एवं बाल रंगमंच की अनेक गतिविधियों की संदर्भ आधारित परिकल्पना करेंगे।
मिलेगी एक्सपर्ट ट्रेनिंग
फाउंडेशन से जुडे जयपुर के अभिषेक गोस्वामी और टोंक के राजकुमार रजक ने बताया कि कार्यक्रम की शुरुआत 60 से 90 दिन के आमुखीकरण कार्यक्रम के साथ होगी, जिसमें चयनित युवाओं को समूह लोकतन्त्र और संवैधानिक मूल्य, सामाजिक बदलाव के परिप्रेक्ष्य, शिक्षा और सामाजिक बदलाव, शिक्षा के परिप्रेक्ष्य, सामुदायिक रंगमंच, शिक्षा में रंगमंच एवं नाट्यकला, बाल एवं युवा रंगमंच जैसे अनेक प्रासंगिक विषयों पर एक्सपर्ट के निर्देशन में ट्रेनिंग दी जाएगी। फाउंडेशन में कार्यरत विभिन्न विषयों के वरिष्ठ एवं अनुभवी विशेषज्ञ इन विषयों पर चयनित युवाओं के समूह के आमुखीकरण कार्यक्रम का संचालन करेंगे। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसमेंआयु सीमा 19-32 वर्ष निर्धारित की गई है और आवेदन की अंतिम तिथि 20 मई 2020 है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो