60 किमी दूर गांव से बीकानेर पहुंच कर करता था वीडियो शूट : आनंद मंडल

फेमस यूट्यूबर आनंद मंडल ने शेयर की अपनी कहानी

By: Anurag Trivedi

Published: 31 May 2021, 06:46 PM IST

जयपुर. यूट्यूबर आनंद मंडल, जो आज अपनी मोटिवेशनल कहानियों से करोड़ों लोगों के दिलों की धड़कन बन चुके हैं। हाल ही में, उनके चैनल ‘आंनद मंडल’ पर 1 मिलियन से ज्यादा के सब्सक्राइबर्स जुड़ चुके हैं। बीकानेर से 60 किमी दूर छोटे से गांव कोलायत के रहने वाले आनंद सिर्फ वीडियो शूट करने के लिए रोज इतनी दूरी तय करते थे। एक छोटी सी म्यूजिकल वीडियो बनाने से लेकर एक मीलियन सब्सक्राइबर्स के चैनल तक पहुंचने के अनुभव, आनंद ने पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर किये।

वीडियो बनाने से पहले वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी में रूचि

21 साल के आनंद का यूट्यूब पर वीडियो बनाने से पहले वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी में काफी इंटरेस्ट था। उन्होंने बताया कि मुझे बचपन से वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी में काफी दिलचस्पी थी। 9वीं क्लास में मैंने एक वीडियो बनाकर उसमें म्यूजिक ऐड किया, जो काफी इंटरेस्टिंग लगा। यहां से वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी से ज्यादा अब मन वीडियो मेकिंग में लग गया। मैंने 2015 में अपना यूट्यूब चैनल बनाया, जहां नॉर्मली वीडियो पोस्ट करता था। पढ़ाई में ज्यादा इंटरेस्ट नहीं होने की वजह से मेरा पूरा ध्यान वीडियोज में ही रहता था, जिसके चलते 12वीं में फेल हो गया। उस समय मैं काफी डिप्रेस हो गया था लेकिन माता-पिता के सपोर्ट से मैंने वापस 12वीं की परीक्षा दी और अच्छे नंबरों से पास हुआ।

एक वीडियो हिट हुआ और बढ़न लगे व्यूज

आनंद ने बताया कि शुरूआत में चैनल पर पर ज्यादा व्यूज नहीं आते थे। लेकिन मैं फिर भी वीडियो बनाता रहता था। मेरे एक वीडियो को हफ्तेभर में 2.1 मिलियन व्यूज मिले और उसके बाद धीरे-धीरे चैनल पर व्यूज बढ़ते गए। कुछ टाइम बाद मैं दिल्ली शिफ्ट हो गया और यहां नए यूटूबर्स के साथ जुड़कर अपने चैनल को आगे बढ़ाया।

पिता की मौत के बाद डाउन होने लगा चैनल और किया कमबैक

आनंद ने बताया कि चैनल अच्छा चल रहा था लेकिन 2019 में हार्ट अटैक से पिता की मौत होने के बाद परिवार की जिम्मेदारियों के बोझ ने मेरे पैशन को दबा दिया। कुछ समय के लिए यूट्यूब से दूरी होने के कारण चैनल डाउन होने लगा। कुछ महीनों बाद खुद को संभाल यूट्यूब पर फिर से वापसी की, तब से लेकर आज तक बिना हार माने कड़ी मेहनत की। आनंद कहते हैं कि मैंने अपनी जिन्दगी में बहुत कुछ देखा है। मैं खुद के लिए कैसे स्टैंड लेकर आगे बढ़ा हूँ। ये मैं सबको बताना चाहता हूँ। खासकर, उन लोगों को जो अपनी जिंदगी में बहुत स्ट्रगल कर रहे हैं। इसलिए, मैं अपने चैनल पर मोटिवेशनल वीडियो बनाता हूँ, ताकि लोग उसकी स्टोरी से इंस्पिरेशन ले सकें। मैं सच कहूं, तो मेरी इस सफलता का सारा श्रेय मेरे माता-पिता को जाता है, जिन्होंने हर कदम पर मेरा साथ दिया है। मैं अपनी ऑडिएंस का शुक्रिया अदा करता हूँ कि उन्होंने मेरे चैनल पर मुझे इतना प्यार दिया है। गौरतलब है कि आंनद के वीडियो ज्यादातर एंटरटेनमेंट, मोटिवेशनल और शार्ट फिल्म के स्टोरी फॉरमेट पर बेस्ड होती है। अगर, हम सोशल मीडिया हैंडल्स के टोटल फॉलोवर्स को देखे, तो आंनद को अब तक 4 मिलियन से ज्यादा लोग फॉलो कर रहे हैं। वहीं, उनके टोटल व्यूज 1 बिलियन से ऊपर हैं।

Anurag Trivedi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned