script

डिलीवरी ब्वॉय की आय हुई आधी से भी कम

locationजयपुरPublished: Apr 04, 2020 03:08:31 pm

Submitted by:

Jaya Sharma

ज्यादातर अपने घर लौटे घंटों में आते हैं ऑर्डर रोड पर रूके तो कहां रूके कॉलोनी में बिना काम रूक नहीं सकते

जयपुर. ड्यूटी पास होने के बावजूद डिलीवरी ब्वॉज को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जोमैटो के डिलीवरी ब्वॉय राकेश सिंह (बदला हुआ नाम) कहते हैं कि नार्मल डेज में 18 से 19 ऑर्डर मिल जाते थे और हम करीब 1000 से 1200 रुपए तक कमा लेते थे, लेकिन आजकल ऑर्डर की संख्या आधी से भी कम हो गई है। एक से दूसरा ऑर्डर मिलने में काफी समय लगता है, इस स्थिति में लॉकडाउन के बीच सड़क पर खड़े रहना भी मुश्किल है। कई बार कॉलोनी वासी गली में खड़ा नहीं होने देते। यहां तक कि हर जगह पर रोक-टोक होती है। आमदनी आधी से भी कम हो गई है, दूसरा संक्रमण की सुरक्षा के भी कोई पुख्ता इंतजाम नहीं हैं। ऐसे में एक बुरे दौर से गुजर रहे हैं।ये प्रॉब्लम सिर्फ राकेश की नहीं हैं, बल्कि उन सभी डिलीवरी ब्वॉज की हैं, जिनका डेली वेज 1000 रुपए से घटकर 200 रुपए तक हो गया है। जोमैटो और स्विगी सहित दूसरे फूड डिलीवर एप्स और रेस्तरां के ऑर्डर लगातार गिर रहे हैं। शहर में ज्यादातर रेस्टोरेंट और होटल बंद होने के कारण भी यह समस्या सामने आ रही है। दूसरा लोग भी सेफ्टी बरतते हुए बाहर का खाना नहीं मंगवा रहे हैं।
लौट आया गांव
जोमैटो में डिलीवरी ब्वॉय हितेश कुमार (बदला हुआ नाम) ने बताया कि कोरोना वायरस के बारे में जानकारी मिलते ही मैं जयपुर छोड़ कर नीम का थाना अपने गांव लौट आया। पिछले कुछ दिनों से कोरोना के चलते मैं कंपनी को सर्विस नहीं दे रहा हूं। इस दौरान कंपनी को हमारे बारे में सोचना चाहिए। हम रोज कमाकर खाने वाले लोग हैं। वहीं स्विगी में डिलीवरी ब्वॉय मोहित सिंह (बदला हुआ नाम) बताते हैं कि जनरली एक दिन में रुपए 800 तक कमा लेते हैं फि र कंपनी से भी इंसेंटिव मिलते रहता है। कंपनी कहती हैं कि हर जगह डिलीवरी करो। हमारे वायरस से बचने का भी उचित प्रबंध नहीं किया जाता। दूसरी ओर डिलीवरी करने जाओ तो पुलिस के लाठी खाओ। ऑफि स वालों को कॉल करो तो सुनने को मिलता। यह कोई काल सेंटर नहीं जब मन आया काल कर दिया और फ ोन उठाना ही बंद कर दिया। हार कर घर पर ही बैठना उचित समझा।
इधर मानसरोवर स्थित एक होटल के मैनेजर रजत पांडे ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण होटल के बिजनेस में लगभग 70 प्रतिशत की गिरावट आई है। हम सारे ऑडर्स ऑनलाइन एप के मार्फत लेते हैं। पूरा बिजनेस गिरता जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो