scriptअमरीकी डेटा वैज्ञानिकों ने डिवाइस से बधिर व्यक्तियों को दिया एक नया जीवनदान : धया सिंधु | Device will be given to deaf people in Jaipur : Dhaya Sindhu Battina | Patrika News

अमरीकी डेटा वैज्ञानिकों ने डिवाइस से बधिर व्यक्तियों को दिया एक नया जीवनदान : धया सिंधु

locationजयपुरPublished: Oct 30, 2021 11:07:37 pm

Submitted by:

Anurag Trivedi

जयपुर में बधिर लोगों के दिया जाएगा डिवाइस

अमरीकी डेटा वैज्ञानिकों ने डिवाइस से बधिर व्यक्तियों को दिया एक नया जीवनदान : धया सिंधु

अमरीकी डेटा वैज्ञानिकों ने डिवाइस से बधिर व्यक्तियों को दिया एक नया जीवनदान : धया सिंधु

जयपुर. जयपुर में जल्द ही अमेरिकी डेटा वैज्ञानिकों द्वारा बधिर व्यक्तियों के लिए एक ऐसा डिवाइस बनाया गया है जो उनके जीवन की गुणवत्ता में काफी सुधार लाने वाला है। भारतीय मूल की धया सिंधु बत्तीना और लक्ष्मी सूर्या द्वारा बनाया गया यह डिवाइस जल्द ही जयपुर के बधिक लोगों के लिए उपलब्ध होगी। यहां के स्थानीय एनजीओ द्वारा इन डिवाइसेज को निशुल्क वितरित किया जाएगा।
धया सिंधु ने बताया कि इस डिवाइस से स्मार्टफोन के कैमरे के नीचे डॉक्यूमेंट लगाकर अपने मेल को बिना किसी दिक्कत के पढ़ा जा सकता है। इतना ही नहीं, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इनोवेशन यह दावा करती है कि यह किसी भी विकलांग प्रोफाइल पर लागू है।
उन्होंने बताया कि यह डिवाइस साइन लैंग्वेज को ऑडियो आउटपुट में बदलकर बधिर लोगों के लिए सुनने के अनुभव को बेहतर बनाता है। वहीं, इस डिवाइस में शामिल की गई मुख्य विशेषताएं सेंसर, माइक्रोकंट्रोलर, एलसीडी मॉड्यूल, एसडी कार्ड मेमोरी, इयरफोन और ऑडियो एम्पलीफायर हैं, जिसमें बॉडी लैंग्वेज को चुनने के लिए सेंसर की जरूरत होती है। सेंसर हाथ के इशारों के एक्स, वाई और जेड कोआर्डिनेट डेटा को कैप्चर करते हैं। दरअसल, यह स्मार्ट वॉयस डिवाइस एक ट्रांसलेशन सिस्टम की तरह ही काम करता है, जिसका काम साइन लैंग्वेज को ऑडियो में बदलना है।
इस डिवाइस के कॉस्ट की बात करें, तो यह स्मार्ट डिवाइस शरीर की भाषा को आवाज में बदलने में सस्ती, पोर्टेबल और अत्यधिक कुशल है। हालांकि, एआई डेवलोपमेन्ट एक प्रमुख एलिमेंट है, जिसमें वॉयस कमांड भी महत्वपूर्ण है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो