scriptप्रदेश में 10 हजार से ज्यादा लोक कलाकार, दो हजार कलाकारों के चयन पर उठने लगे सवाल | How will two thousand artist be selected, 15 thousand artists in stats | Patrika News
पत्रिका प्लस

प्रदेश में 10 हजार से ज्यादा लोक कलाकार, दो हजार कलाकारों के चयन पर उठने लगे सवाल

– आर्थिक रूप से कमजोर कलाकारों को सरकार देगी पांच हजार रुपए की सहायता
– जेकेके पास 1880 कलाकारों का डाटा, इन्हें मिल सकेगा लाभ

जयपुरJun 14, 2021 / 11:26 pm

Anurag Trivedi

प्रदेश में 10 हजार से ज्यादा लोक कलाकार, दो हजार कलाकारों के चयन पर उठने लगे सवाल

प्रदेश में 10 हजार से ज्यादा लोक कलाकार, दो हजार कलाकारों के चयन पर उठने लगे सवाल

जयपुर. सीएम अशोक गहलोत की आर्थिक रूप से कमजोर कलाकारों के लिए पांच हजार रुपए तक की सहायता की घोषणा के बाद प्रदेश के कलाकारों ने इसके प्रोसेस पर ही सवाल उठाना शुरू कर दिया है। वरिष्ठ कलाकारों और संस्कृतिकर्मियों का मानना है कि प्रदेश में लंगा और मांगणियार परिवारों की संख्या 20 हजार से ज्यादा है, ऐसे में अन्य विधाओं के कलाकारों की संख्या जोड़ ली जाए तो इनकी संख्या काफी बढ़ जाएगी और ये कलाकार सिर्फ कला पर ही आश्रित है। ऐसे में सिर्फ दो हजार कलाकारो को ही सहायता देने का निर्णय किस तरह सही साबित होगा। कला के क्षेत्र में काम कर रही संस्थाओं की माने मो जयपुर में ही दो हजार से अधिक कलाकार मौजूद है, इनमें 800 परिवार कालबेलियाओं के है, ऐसे में इन्हें सीधे मदद कैसे पहुंच पाएगी।
जेकेके के पास 1880 कलाकारों की लिस्ट

जानकारी के मुताबिक जवाहर कला केन्द्र ने पिछले दिनों एक गूगल फॉर्म तैयार किया था, जिसके जरिए प्रदेशभर के आर्टिस्ट्स का डाटा तैयार किया गया था। इस प्रोजेक्ट के तहत 1880 कलाकारों ने इस फॉर्म को भरकर रजिस्टर किया था। विभाग के सूत्रों की मानें तो राज्य सरकार के पास एकमात्र यही एक लिस्ट है, जिसमें कलाकारों की जानकारी है। ऐसे में इन्हीं कलाकारों को वित्तीय सहायता देने की प्लानिंग चल रही है। जानकारी के अभाव में बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, जैसलमेर, नागौर सहित अन्य जिलों में बसे लोक कलाकारों ने इस फॉर्म को नहीं भरा, ऐसे में उन्हें यह सहायता मिलना मुश्किल माना जा रहा है।
लुप्त होती कलाओं को दे संरक्षण

जाजम फाउंडेशन के संस्थापक विनोद जोशी ने बताया कि प्रदेशभर में ऐसे कई कलाकार है, जो लुप्त होती कलाओं को बचाए रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इन कलाओं के संरक्षण की जिम्मेदारी सरकार है। सरकार ने कलाकारों को आर्थिक सहयोग देने का निर्णय सही लिया है, लेकिन सिर्फ दो हजार कलाकारों का चयन करना ही काफी नहीं होगा। सही मायने में 20 हजार से अधिक तो लंगा-मांगणियार है। ऐसे में अन्य विधाओं के कलाकारों को किस तरह यह सहायता मिलेगी। सरकार को इस समय सभी तरह के कलाकारों की मदद के लिए आगे आना चाहिए।

Home / Patrika plus / प्रदेश में 10 हजार से ज्यादा लोक कलाकार, दो हजार कलाकारों के चयन पर उठने लगे सवाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो