scriptएडवेंचर स्पोर्ट्स के प्रति बढ़ रहा है रूझान | Increasing trend towards adventure sports in jaipur | Patrika News

एडवेंचर स्पोर्ट्स के प्रति बढ़ रहा है रूझान

locationजयपुरPublished: May 16, 2019 02:06:29 pm

Submitted by:

Jaya Sharma

गर्मी को पीछे छोड़ रहा है बच्चों का उत्साहसमर वेकेशंस के चलते एडवेंचर स्पोर्ट्स के प्रति बढ़ रहा है रूझान एक्टिविटीज बढ़ी
माउंटेयरिंग, स्केटिंग और शूटिंग का विशेष क्रेज

summer classes

एडवेंचर स्पोर्ट्स के प्रति बढ़ रहा है रूझान

जयपुर. शहर में इन दिनों माउंटेयरिंग, स्केटिंग, शूटिंग और स्वीमिंग जैसे एडवेंचर स्पोट्र्स के प्रति बच्चों का खासा रूह्लझान देखने को मिल रहा है। कुछ नया सीखने और खुद को एक्सप्लोर करने के लिए बच्चे एडवेंचर गेम्स को पसंद कर रहे हैं। वहीं इनमें बहुत सारी चीजें नई भी जुड़ी हैं, जो इन गेम्स में नयापन भी लेकर आई हैं।

सॉफ्ट एडवेंचर प्रोग्राम
माउंटेयरिंग एंड एडवेंचर इंस्टीट्यूट ऑफ राजस्थान फाउंडर डायरेक्टर के.एन.सिंह बताते हैं कि समर्स में बच्चों का खास रूझान देखने को मिलता है। इस समय सॉफ्ट एडवेंचर प्रोग्राम चल रहा है, जिसमें बच्चों को रॉक क्लाम्बिंग, रैपलिंग और कैम्प क्राफ्टिंग के बारे में बताया जाता है। बच्चों में रॉक क्लाम्बिंग का रूझान इस हद तक है, कि वह सुबह साढ़े पांच बजे से आना शुरू कर देते हैं।पर्वतारोही दीपक शर्मा कहते हैं कि बच्चों में माउंटेयरिंग का स्कोप इसीलिए भी बढ़ गया है क्योंकि इसे गेम के रूप में पसंद किया जाने लगा है। बच्चों को आर्टिफिशियल और नेचुरल रॉक्स पर क्लाइम्बिंग करवाई जा रही हैं। चोगान स्टेडियम में आर्टिफिशियल रॉक्स पर क्लाम्बिंग की जाती है, वहीं झालाना और चूलगीरी की पहाडिय़ों पर नैचुलर क्लाइम्बिंग होती है। इस दौरान बच्चे न सिर्फ एडवेंचर का मजा लेते हैं, बल्कि पहाड़ को प्लास्टिक फ्री बनाने में हेल्प करते हैं।

डांस और रोलर बास्केटबॉल स्केटिंग ने बढ़ाया रोमांच
शहर में स्केटिंग में भी काफी इनोवेशंस देखे जा रहे हैं। ट्रैनर अनिल कुमार कहते हैं कि पिछले तीन सालों में स्केटिंग को लेकर बच्चों का उत्साह बढ़ा है। इसकी वजह एशियन और ओलम्पिक्स गेम्स हैं, जहां स्केटिंग में विभिन्न कैटेगिरीज को जगह मिल रही है। यही वजह है कि जयपुर में डांस, रोलर बास्केटबॉल और स्केट बोर्डिंग करवाई जा रही हैं। समर वेकेशंस में स्केटिंग में नए ट्रेंड्स बच्चों का रोमांच बढ़ा रहे हैं।

शूटिंग में आगे जयपुर के बच्चे
समर वेकेशंस में कुछ नया सीखने की चाह में बच्चे ‘शूटिंग’ कोर्स में भी दिलचस्पी बढ़ा रहे हैं। शूटिंग के प्रति बच्चों का रूझान पिछले सालों की तुलना में दुगना तेजी से बढ़ा है। शूटिंग ट्रेनर महावीर सिंह शेखावत बताते हैं कि १० साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को शूटिंग सीखने के लिए मान्य माना जाता है। बॉयज ही नहीं, बल्कि गल्र्स में शूटिंग का क्रे ज बढ़ा है। १० से २० साल तक के यंगस्टर्स शूटिंग सीख रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो