script

कैदियों के जीवन पर बनी फिल्म के नाम पर जेल की सड़क का नाम

locationजयपुरPublished: Jul 11, 2021 11:08:34 pm

Submitted by:

Anurag Trivedi

– संजीव शर्मा के निर्देशन में बनी है ‘रोड टू रिफोर्म’ फिल्म, जेल में बंद कैदियों ने ही फिल्म में निभाई अहम भूमिका

कैदियों के जीवन पर बनी फिल्म के नाम पर जेल की सड़क का नाम

कैदियों के जीवन पर बनी फिल्म के नाम पर जेल की सड़क का नाम

जयपुर. फिल्में समाज में बदलाव के लिए जानी जाती है, बड़ी-बड़ी फिल्मों के जरिए लोगों को जागरुक किया जाता है। ऐसी ही एक फिल्म है ‘रोड टू रिफोर्म’, जो जेल में बंद कैदियों की मनोस्थिति को दर्शाती है। इस फिल्म का ऐसा असर रहा कि जयपुर जेल प्रशासन ने अपनी सड़क का नाम ही फिल्म के नाम पर रख दिया। इस फिल्म की सबसे बड़ी खासियत भी यही रही है कि इसमें बड़े से लेकर छोटे से छोटा किरदार खुद बंदियों ने निभाया है। इस फिल्म को नामचीन निर्देशक संजीव शर्मा ने तैयार किया है और फिल्म को देखने के बाद मुख्यमंत्री गहलोत ने सभी जेल परिसर में प्लेसमेंट की सुविधा भी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए थे।
जयपुर में कंपलीट शूट

संजीव ने बताया कि इस फिल्म की शूटिंग सेंट्रल जेल जयपुर, महिला बंदी सुधार गृह और ओपन जेल सांगानेर में हुई। इसमें असल कैदियों के साथ जेल अधिकारियों और कर्मचारियों ने काम किया है। फिल्म का उद्देश्य सुधरे हुए बंदियों के प्रति समाज को जागरूक करना है, ताकि उनका समाज में पुन: गरिमापूर्ण पुर्नस्थापन हो सके। इस कहानी में ऐसे बंदियों की कहानियों को दिखाया गया है, जो सजा पूरी होने के साथ समाज में इज्जत के साथ आगे बढऩा चाहते हैं।
डीजी कॉमेंडेशन रोल से सम्मानित

संजीव ने बताया कि यह फिल्म गृह मंत्रालय भारत सरकार और जेल विभाग राजस्थान सरकार के निर्देशानुसार बनाई गई है। इसे मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव (गृह), मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव, पुलिस महानिदेशक, कारागार महानिदेशालय और राज्य और राज्य के बाहर के अन्य उच्च पदस्थ अधिकारियों ने सराहा है। पिछले दिनों पूर्व डीजी जेल राजीव दासोत ने संजीव शर्मा को डीजी कॉमेंडेशन रोल से सम्मानित किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो