script50 लाख का पैकेज छोडकर, कलाकारों के प्रोत्साहन के लिए आगे आए | Leaving a package of 50 lakhs, came forward to encourage artists | Patrika News

50 लाख का पैकेज छोडकर, कलाकारों के प्रोत्साहन के लिए आगे आए

locationजयपुरPublished: Jan 13, 2021 10:41:13 pm

Submitted by:

Anurag Trivedi

राजस्थान स्टूडियो के फाउंडर डायरेक्टर कार्तिक गग्गर ने आर्ट और टूरिज्म के क्षेत्र में शुरू किया स्टार्टअप

50 लाख का पैकेज छोडकर, कलाकारों के प्रोत्साहन के लिए आगे आए

50 लाख का पैकेज छोडकर, कलाकारों के प्रोत्साहन के लिए आगे आए

शहर के एंटरप्रिन्योर कार्तिक गग्गर ने चार्टेड अकाउंटेंट की पढाई करने के बाद माइनिंग, इन्वेस्टमेंट बेंकिंग और प्राइवेट इक्वेटी में काम किया। यहां उनका लगभग 50 लाख का पैकेज था और आगे 70 लाख तक के लिए ऑफर आ रहे थे, लेकिन उन्होंने आर्ट और टूरिज्म में कुछ इनोवेशन करने के मकसद से राजस्थान स्टूडियो के नाम से स्टार्टअप शुरू किया। आज इससे लगभग दो हजार कलाकार जुडे हैं, जो आर्ट एक्सपीरियंस के जरिए दुनियाभर के लोगों से रूबरू हो रहे हैं। कार्तिक ने 2017 में कमाई कैपिटल कंपनी शुरू की और 15 देशों की यात्रा करते हुए एक्सपीरियंस के क्षेत्र में काम कर रही कंपनियों की तलाश की। इस रिसर्च के बाद उन्होंने आर्ट और टूरिज्म में इनोवेशन के मकसद से नई पहल शुरू की।
कोरोना काल में जहां फोक कलाकार अपनी रोजी—रोटी के लिए परेशान थे, तब कार्तिक ने ‘आथुणÓ के नाम से ऑनलाइन म्यूजिक कॉन्सर्ट शुरू किया। इसके तहत कलाकार को ऑनलाइन प्रस्तुति के लिए तैयार किया जाता है और लाइव प्रस्तुति के दौरान ही दर्शक डायरेक्ट कलाकार के खाते या डिजिटल पैमेंट अकाउंट में पैसा भेज देते हैं। इस कॉन्सेप्ट में राजस्थान के दूर दराज में रहने वाले कलाकारों को सीधा फायदा हुआ है। हालही में कार्तिक ने राजस्थान स्टूडियो के माध्यम से गूगल के कर्मचारियों को टाई एंड डाई आर्ट का एक्सपीरियंस भी दिलवाया, जिसमें विभिन्न देशों में काम करने वाले लोगों ने इस कला को समझा और जुडने का प्रयास किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो