scriptअब जयपुर में रहकर बॉलीवुड के सपने हो रहे हैं पूरे | Now Bollywood is dreaming of living in Jaipur | Patrika News

अब जयपुर में रहकर बॉलीवुड के सपने हो रहे हैं पूरे

locationजयपुरPublished: Jun 11, 2019 01:34:08 pm

Submitted by:

Anurag Trivedi

पिंकसिटी में बढ़ी ऑडिशन और कास्टिंग की संख्या, ऑडिशन के जरिए शहर के कलाकारों को मिल रहे हैं दमदार कैरेक्टर, ‘अंग्रेजी मीडियम’, ‘लव आज कल 2’, ‘लाल कप्तान’, ‘वाह जिन्दगी’ जैसी फिल्मों में नजर आएंगे शहर के कलाकार

bollywood

bollywood

जयपुर। बॉलीवुड के जरिए बड़े पर्दे पर आना और अपनी प्रजेंस के साथ लोगों से सुर्खियां बटोरने का सपना देखने वाले कलाकारों को अब जयपुर से ही बड़े-बड़े रोल ऑफर हो रहे हैं। पिछले कुछ सालों में न केवल फिल्में बल्कि टीवी और कमर्शियल एड में भी शहर के कलाकार अपना टैलेंट दिखा रहे हैं। ‘पद्मावत’ से लेकर ‘बादशाहो’, ‘धड़क’, ‘पटाखा’, ‘पीके’ जैसी फिल्मों में पिंकसिटी के एक्टर्स ने अपने दम पर पहचान बनाई और आगामी दिनों में ‘अंग्रेजी मीडियम’ से लेकर ‘लव आजकल 2’, ‘वाह जिन्दगी’ जैसी फिल्मों में बडे़ पर्दे पर टैलेंटेड एक्टर्स नजर आएंगे। फिल्म एक्सपर्ट की मुताबिक अब राजस्थान में शूट होने वाली फिल्मों में सर्पोटिंग कास्ट के साथ कई बड़े और महत्वपूर्ण रोल राजस्थान से ही कास्ट किए जाते हैं।
अब सिर्फ क्राउड ही नहीं लेते

कास्टिंग डायरेक्टर अशोक व्यास ने बताया कि पहले जयपुर में कास्टिंग होती थी तो क्राउड कास्टिंग पर ही फोकस होता था, लेकिन अब शहर में कैरेक्टर बेस्ड कास्टिंग हो रही है। पिछले कुछ सालों में कास्टिंग के प्रति नजरिया बदला है, न केवल अच्छे प्रोजेक्ट बल्कि अच्छे किरदार जयपुर से कास्ट हो रहे हैं। टीवी सीरियल में तो जयपुर से लीड़ कास्ट भी हो चुके हैं। हमने ‘थपकी प्यार की’ के लिए जिज्ञासा गौड़ और मनीष गोपलानी को कास्ट किया था, जिन्हें काफी पसंद किया गया। इसके बाद ‘पदमावत’, ‘बादशाहो’, ‘पीके’, ‘पटाखा’, ‘अंग्रेजी मीडियम’ के लिए शहर के कलाकारों को कास्ट किया है। बॉलीवुड में भी जयपुर के एक्टर्स के प्रति विश्वास बढ़ा है, हम यहां से मुम्बई के लिए भी कास्ट कर रहे हैं। अभी हमने मनोज बाजपेयी के एक कमर्शियल शूट के लिए भी जयपुर से कास्टिंग की है। हॉलीवुड फिल्म ‘वैन गार्डन’ जिसमें जैकी चैन मुख्य भूमिका में है, उसके लिए भी यहां के एक्टर्स को सलेक्ट किया गया है।
बॉलीवुड दरवाजे खोलकर बैठा हुआ है, बस उनसे जुडऩे की जरूरत है

मुकेश छाबड़ा कास्टिंग से जुड़ी सुनीता तिवारी नागपाल ने बताया कि पिछले कुछ साल में सैंकडों कलाकारों को जयपुर में रहते हुए बड़े-बड़े प्रोजेक्ट मिले हैं। बॉलीवुड ने अपने दरवाजे खोल रखे हैं, बस अच्छे एक्टर्स को जुडऩे की जरूरत है। अभी भी कई ऐसे एक्टर्स है, जो कास्टिंग के लिए अप्रोच नहीं कर रहे हैं। यहां बड़े-बड़े प्रोडक्शन हाउस अच्छे कैरेक्टर्स के लिए पिंकसिटी में प्लानिंग के साथ आ रहा है, बस अब उनसे जुडऩे की जरूरत है। एक्टर्स को कैमरे की बेसिक नॉलेज और एक्टिंग की समझ रखना बेहद जरूरी है। जयपुर में टैलेंट की कमी नहीं है, हमने ‘धड़क’, ‘गुलाब जामुन’, ‘लव आजकल 2’, ‘लाल कप्तान’ जैसी फिल्मों के लिए कास्टिंग की है।
जयपुर में ऑडिशन के बाद मुम्बई में कर रहे हैं शूट

कास्टिंग डायरेक्टर समीर पहाडि़या ने बताया कि राजस्थान में होने वाली शूटिंग में अब सर्पोटिंग एक्टर्स को मुम्बई से लेकर नहीं जाते हैं, स्थानीय एक्टर्स को प्राथमिकता मिलती है। अब तो जयपुर में ऐसे भी ऑडिशन हो रहे हैं, जिनमें सलेक्ट होने के बाद मुम्बई में शूट कर रहे हैं। कुछ कलाकार तो रेगुलर पिंकसिटी से ऑडिशन भेजते हैं और मुम्बई में शूट करके वापिस अपने शहर चले जाते हैं। हमने ‘वाह जिन्दगी’ के लिए कास्टिंग की थी और २५ लोगों को उसमें काम करने का मौका मिला। इनमें ऐसे भी एक्टर्स है, जिनकी प्रजेंट ३० मिनट से ज्यादा की है। एक्टर धनेश वर्मा ने बताया कि थिएटर के कलाकारों को शहर में ही कई बड़े प्रोजेक्ट मिल रहे हैं, मैंने अभी मनोज बाजपेयी के साथ एक एड शूट किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो