scriptजेकेके पर ओवर बजट का संकट, वीमन फेस्टिवल से बिगडेग़ा गणित | Over budget crisis on JKK, Mathematics spoiled from Women Festival | Patrika News

जेकेके पर ओवर बजट का संकट, वीमन फेस्टिवल से बिगडेग़ा गणित

locationजयपुरPublished: Mar 15, 2020 09:26:57 pm

Submitted by:

Anurag Trivedi

जवाहर कला केन्द्र में आयोजित होगा पांच दिवसीय फेस्टिवल, होंगे कई आयोजन, पिछले साल ‘नवरस’ के चलते बिगड़ा था सालाना बजट का हाल

जेकेके पर ओवर बजट का संकट, वीमन फेस्टिवल से बिगडेग़ा गणित

जेकेके पर ओवर बजट का संकट, वीमन फेस्टिवल से बिगडेग़ा गणित

जयपुर. जवाहर कला केन्द्र में पिछले साल की तरह इस बार भी बजट का गणित बिगडऩे वाला है। इस बार भी जेकेके के पास कोई भी आयोजन करने के लिए बजट नहीं बचा है। इसी हफ्ते से शुरू होने वाले वीमन फेस्टिवल ने जेकेके प्रशासन की मुश्किलें ओर बढ़ा दी हैं। जिसमें पांच दिन विभिन्न इवेंट्स आयोजित होंगे। एेसे में अब कलाकारों के भुगतान और अन्य गतिविधियों को आयोजित करने में कई समस्याओं का सामना करना पडेग़ा। वहीं जेकेके प्रशासन ने बिना बजट के फेस्टिवल को आयोजित कराने की तैयारियां शुरू कर दी है। कलाकारों से लेकर आयोजन से जुड़ी विभिन्न वस्तुओं के ऑर्डर भी जारी कर दिए गए हैं। फेस्टिवल के ओवर बजट होने का कारण सरकार के बजट में कटोती और पिछले साल नवरस कार्यक्रम में बड़ी राशि खर्च करना बताया जा रहा है।
पिंकसिटी फेस्टिवल के बाद नहीं था बजट

जेकेके प्रशासन ने कुछ समय पहले पिंकसिटी फेस्टिवल के नाम से शिल्पग्राम में आयोजन किया था, जिसमें लगभग ९० लाख खर्च हो गए। इसके बाद बजट में कुछ लाख ही बचे हैं, एेसे में लगभग ६५-७० लाख के वीमन फेस्टिवल के लिए बजट पूरी तरह उपलब्ध नहीं है। जेकेके को आयोजन के लिए पांच करोड़ ८७ लाख रुपए का अनुदान सरकार की तरफ से दिया गया है, जिसमें से अब तक लगभग पांच करोड़ ५० लाख रुपए तक खर्च हो चुके हैं और कुछ बिल पेंडिंग में भी पड़े हुए हैं। जेकेके सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बार विजुअल आर्ट में सबसे ज्यादा बजट खर्च किया गया है, जिसके चलते थिएटर और म्यूजिक-डांस के आयोजनों में कमी आई है।
बजट के चलते नहीं हुआ नवरस

पिछले तीन साल से आयोजित हो रहा इंटरनेशनल फेस्टिवल ‘नवरसÓ को जेकेके प्रशासन ने इस साल से बंद कर दिया है। जानकारी के अनुसार इस आयोजन पर करोड़ों रुपए खर्च हो रहे थे, जिसके चलते बजट का एक बड़ा हिस्सा सिर्फ इसी पर ही खर्च हो जाता था। एेसे में प्रशासन ने इसे बंद कर कुछ नए फेस्टिवल डिजाइन किए हैं। वीमन फेस्टिवल के तहत नल वुमंस आर्ट कैंप, फोटो एग्जीबिशन, हीना प्रतियोगिता, कार्यशाला, फूलों की होली सहित कई कार्यक्रम फेस्टिवल में होंगे।

इनका कहना है

अतिरिक्त बजट के लिए फाइनेंस डिपार्टमेंट से संपर्क किया जा रहा है, फेस्टिवल प्लान किया गया है, तो यह होगा जरूर।

दिनेश जांगिड़, अतिरिक्त महानिदेशक, जेकेके

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो