scriptजेकेके में शिल्पग्राम को तोड़कर बड़ा ऑडिटोरियम बनाने की प्लानिंग | Planning to build a large auditorium by demolishing Shilpgram in JKK | Patrika News

जेकेके में शिल्पग्राम को तोड़कर बड़ा ऑडिटोरियम बनाने की प्लानिंग

locationजयपुरPublished: Mar 16, 2020 03:14:04 pm

Submitted by:

Anurag Trivedi

प्रशासन की दूसरी बार प्लानिंग शुरू, सांसद विजय गोयल ने हालही किया दौरा, ७०० से १५०० सीट के ऑडिटोरियम की प्लानिंग

जेकेके में शिल्पग्राम को तोड़कर बड़ा ऑडिटोरियम बनाने की प्लानिंग

जेकेके में शिल्पग्राम को तोड़कर बड़ा ऑडिटोरियम बनाने की प्लानिंग

जयपुर. जवाहर कला केंद्र प्रशासन राजस्थान के ग्रामीण अंचल की खुशबू बिखेरने वाले शिल्पग्राम को तोड़कर वहां बड़ा ऑडिटोरियम बनाने की प्लानिंग कर रहा है। इसके लिए हालही सांसद विजय गोयल को जेकेके के प्रशासनिक अधिकारियों ने शिल्पग्राम का दौरा करवाया था। जहां उन्होंने सांसद कोटे से ऑडिटोरियम बनाने के लिए बजट देने का भी आश्वासन दिया था। जेकेके में अभी २०० सीटों का ऑडिटोरियम है, लेकिन बड़े आयोजनों के लिए यह जगह छोटी है, एेसे में प्रशासन ने जेकेके में ही किसी जगह बड़ा ऑडिटोरियम बनाने की प्लानिंग शुरू कर दी थी। इसके बाद विशेषज्ञों की टीम के साथ शिल्पग्राम में ऑडिटोरियम बनाने की रूपरेखा तय हुई। इस जगह पर पहले भी कई तरह की प्लानिंग हो चुकी हैं, लेकिन कभी वह फाइनल स्टेज तक नहीं पहुंची। इस बार सांसद की विजिट के बाद थोड़ी कवायद तेज होती नजर आ रही है।
अंडरग्राउंड पार्र्किंग और ऑडिटोरियम

जानकारी के मुताबिक जेकेके प्रशासन शिल्पग्राम में अंडरग्राउंड पार्र्किंग और उसके ऊपर ऑडिटोरियम बनाने का प्लान तैयार कर रहा है। इसके लिए ५० करोड़ रुपए से ज्यादा का बजट माना जा रहा है और उसमें सांसद कोटे से विजय गोयल ५ करोड़ रुपए देने की बात कहकर गए हैं। हालांकि इस पर अंतिम निर्णय राज्य सरकार ही लेगी, लेकिन प्रशासन ने इसके लिए तैयारियां तेज कर दी हैं। सांसद ने इस ऑडिटोरियम के लिए अपनी डिजाइन भी देने की बात कही है। सूत्रों के अनुसार ऑडिटोरियम ७०० से १५०० दर्शकों के अनुसार प्लान किया जा रहा है।
राजस्थान के ग्रामीण अंचल की झलक

जेकेके की बिल्डिंग नवग्रह मंडल थीम पर बनी है, वहीं शिल्पग्राम राजस्थान के ग्रामीण अंचलों की खूबसूरती को प्रदर्शित करता है। शिल्पग्राम में राजस्थान के विभिन्न अंचलों में बने घरों के खूबसूरत मॉडल डिस्प्ले हैं, जो विभिन्न संभागों पर आधारित है। इसमें मारवाड़ी, मेवाड़ी, हाड़ौती, शेखावाटी, ब्रज आदिवासी और रेगिस्तानी संस्कृतियों के जरिए पूरे राजस्थान के कल्चर की झांकी को प्रदर्शित किया गया है। यहां पिछले कई सालों से शिल्प मेले, पुस्तक पर्व, लोकरंग व अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम होते आ रहे हैं।
पहले भी हुई प्लानिंग

इससे पहले पूर्व महानिदेशक ने भी शिल्पग्राम में आर्ट एंड क्राफ्ट का एक बड़ा मार्केट डवलप करने की प्लानिंग की थी, लेकिन राज्य सरकार ने इस प्लानिंग को आगे नहीं बढऩे दिया। वहीं ८ साल पहले जेकेके में बड़ा ऑडिटोरियम बनाने की प्लानिंग हुई थी, लेकिन तब वास्तुकार चाल्र्स कोरिया ने मुख्य बिल्डिंग पर पडऩे वाले प्रभाव का हवाला देकर मौखिक रूप से असहमति जारी की थी।
………………….

पिछले दिनों सांसद विजय गोयल ने शिल्पग्राम विजिट किया था। जहां बड़े ऑडिटोरियम बनाने की प्लानिंग की जा रही हैं। सांसद लगभग ५ करोड़ देने की बात कह रहे थे। इसके बाद महानिदेशक सीएमओ भी गई थी।
दिनेश जांगिड़, अतिरिक्त महानिदेशक, जेकेके

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो