scriptरंग मल्हार को इस साल होंगे १० साल का पूर्ण | Rang Malhar will be 10 years old this year | Patrika News

रंग मल्हार को इस साल होंगे १० साल का पूर्ण

locationजयपुरPublished: May 02, 2019 05:15:34 pm

Submitted by:

Anurag Trivedi

हर साल प्रदेश में सुखद वर्षा की कामना के लिए प्रदेशभर के कलाकार करते हैं आयोजन, हर बार अलग-अलग माध्यमों पर होती है चित्रकारी, जयपुर के अलावा अन्य शहरों में भी होगा आयोजन

rang malhar

rang malhar

जयपुर. प्रदेश में सुखद वर्षा और हरियाली कामना के लिए २०१० में शहर के चित्रकारों की ओर से शुरू किया गया अभियान ‘रंग मल्हारÓ इस साल १० वर्ष पूरे कर लेगा। इस आयोजन के लिए वरिष्ठ कलाकारों ने तैयारी भी शुरू कर दी है और प्रदेशभर के युवा और वरिष्ठ कलाकार इससे जुडऩे में काफी रूचि दिखा रहे हैं। रंग मल्हार के संयोजक वरिष्ठ कलाकार डॉ. विद्यासागर उपाध्याय और विनय शर्मा ने बताया कि २१ जुलाई को प्रदेशभर के लगभग १५०० कलाकार अलग-अलग शहरों में ग्रीनरी का मैसेज देते नजर आएंगे। इस साल इवेंट में ‘बीझणीÓ को माध्यम बनाया गया है। राजस्थान की ट्रेडिशनल बीझणी पर कलाकार कंटेम्परेरी स्टाइल में चित्रण करते दिखेंगे।
बीझणी की अपनी परम्परा रही है
विद्यासागर उपाध्याय ने बताया कि बीझणी को माध्यम बनाने की प्लानिंग इसलिए की है, क्योंकि हम आज एेसी वस्तुओं को भूलते जा रहे हैं। जबकि ये हमारे ट्रेडिशन का हिस्सा है। यह कुटीर उद्योग का हिस्सा था, जो आज बंद हो गया है। ग्रामीण महिलाएं इसे बनाने की कला में माहिर थीं, एेसे में हम एेसी महिलाओं से संपर्क कर ट्रेडिशनल बीझणी बनवाने की प्लानिंग कर रहे हैं। पहले दहेज में दुल्हन के हाथ की बनाई बीझणी को भी साथ में भेजा जाता था। यह हमारे एन्वार्नमेंट का हिस्सा है और इसकी जगह लेने वाली टेक्नॉलोजी ने एन्वार्नमंेट को बिगाडऩे का काम किया है।
छोटे शहरों में भी होगा आयोजन

दसवां रंग मल्हार इस बार जयपुर के अलावा उदयपुर, अजमेर, भीलवाडा, नाथद्वारा, बांसवाडा, डुंगरपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, लालसोट, सीकर, जालोर, जोधपुर, बीकानेर, गंगानगर में भी आयोजित हो रहा है। पिछले साल रंग मल्हार का माध्यम लालटेन थी। वहीं इससे पहले साइकिल, कार, हैट, अम्ब्रैला सहित कई माध्यम यूज हो चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो