scriptरियलिस्टिक आर्टिस्ट्स का फेवरेट सब्जेक्ट होता है हैरिटेज | Realistic Artists' Favorite Subject Is Heritage | Patrika News

रियलिस्टिक आर्टिस्ट्स का फेवरेट सब्जेक्ट होता है हैरिटेज

locationजयपुरPublished: Apr 23, 2019 05:03:22 pm

Submitted by:

Anurag Trivedi

शहर के सीनियर और यंग आर्टिस्ट पिंकसिटी के हैरिटेज ब्यूटी को कैनवास पर प्रदर्शित करते रहते हैं, आर्ट स्टूडेंट्स भी सबसे पहले लाइव स्केच हैरिटेज बिल्डिंग्स के सामने ही करते हैं

art

art

जयपुर. पिंकसिटी की हैरिटेज बिल्डिंग न केवल टूरिस्ट्स के लिए अट्रेक्शन का केन्द्र होती है, बल्कि शहर के आर्टिस्ट्स के लिए भी यह सबसे महत्वपूर्ण सब्जेक्ट होता है। आर्ट स्टूडेंट्स की लाइव स्केचिंग से लेकर रियलिस्टिक आर्ट में हैरिटेज बिल्डिंग्स अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। शहर के कई आर्टिस्ट्स की हैरिटेज आर्किटेक्चर को लेकर बनाई गई पेंटिंग सीरीज दुनियाभर में चर्चित रही है और इन एग्जीबिशन में विदेशी टूरिस्ट्स भी खासे आकर्षित होते रहे हैं।
बैकग्राउंड में हैरिटेज जरूर होता है
वरिष्ठ चित्रकार गोपाल स्वामी खेतांची ने बताया कि राजस्थान का आर्किटेक्चर हमेशा से आर्टिस्ट्स के लिए सब्जेक्ट्स से ज्यादा मोटिवेशन वाला रहा है। मैंने भी राजस्थान के फोर्ट और हवेलियों को लेकर सीरीज बनाई थी, जिन्हें दुनियाभर के आर्ट लवर्स ने सराहा। हैरिटेज ब्यूटी कैनवास पर आते ही आर्टिस्टिक ब्यूटी बन जाती है।
हैरिटेज बिल्डिंग्स आर्ट की विरासत है

युवा चित्रकार गौरीशंकर सोनी ने बताया कि आर्ट स्टूडेंटस की जर्नी हैरिटेज बिल्डिंग्स के साथ ही शुरू होती है। एक-एक बिल्डिंग में कई तरह के लेयर और पुरानी परम्परा के अनुसार डिजाइन होती है, जिसे समझने में एक आर्टिस्ट अपना लम्बा समय इन बिल्डिंग्स के बीच गुजारता है। मेरी हर एक पेंटिंग में हैरिटेज समाहित होता है, मॉडर्न सब्जेक्ट में भी इसे जरूर शामिल रखता हूं।
इतिहास के बिना हमेशा अधूरे

वरिष्ठ चित्रकार भीम सिंह हाड़ा ने बताया कि हैरिटेज आर्किटेक्चर आम आदमी को प्रभावित करता है, यह हमारी चेतनाओं का विषय है। किस्से-कहानियों से हैरिटेज ब्यूटी की बुनावट बुनी जाती है, एेसे में आर्टिस्ट इस पर प्रयोगात्मक काम करते हैं। वैसे भी हम इतिहास के बिना अधूरे हैं और हैरिटेज बिल्डिंग्स हमारे इतिहास की पहचान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो