scriptअटारी बॉर्डर की तरह अब लोंगेवाला पर होगी रिट्रीट सेरेमनी | Retreat ceremony will be held at Longewala like Attari border | Patrika News

अटारी बॉर्डर की तरह अब लोंगेवाला पर होगी रिट्रीट सेरेमनी

locationजयपुरPublished: Apr 27, 2022 04:12:55 pm

Submitted by:

Anurag Trivedi

बीएसएफ के सहयोग से पर्यटन विभाग ने बनाई बॉर्डर टूरिज्म की प्लानिंग, स्थानीय कलाकारों की कलाकृतियों और कला प्रस्तुतियों का होगा आयोजन

अटारी बॉर्डर की तरह अब लोंगेवाला पर होगा रिट्रीट समारोह

अटारी बॉर्डर की तरह अब लोंगेवाला पर होगा रिट्रीट समारोह


अनुराग त्रिवेदी

जयपुर. भारत-पाकिस्तान सीमा पर पंजाब के अमृतसर सेक्टर के अटारी-वाघा बॉर्डर पर रेंजर्स की बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी होती है। इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते है। इसी तर्ज पर राजस्थान में लोंगेवाला बॉर्डर पर रिट्रीट सेरेमनी आयोजित होगी। इसके लिए बीएसएफ, राजस्थान पर्यटन विभाग और मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म ने बॉर्डर टूरिज्म की परिकल्पना की है। इसके तहत भारत-पाक सीमा पर टूरिस्ट की विजिट खास होने वाली है। विभाग की माने तो तनोट माता मंदिर, किशनगढ़ किला, लोंगेवाला युद्ध स्मारक और विशाल रेगिस्तानी इलाकों के बीच पर्यटकों के लिहाज से आकर्षण का केंद्र बनाया जा रहा है।
बॉर्डर के इतिहास को किया जाएगा बयां
पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने बताया कि बॉर्डर और इसके संबद्ध इतिहास पर्यटकों पर अनूठा आकर्षण रखता है। बीएसएफ की ओर से तनोट माता मंदिर परिसर को टूरिज्म से जोड़ते हुए नया टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाया जा रहा है। समृद्ध ऐतिहासिक भव्यता की पृष्ठभूमि में भारत-पाकिस्तान सीमा की आभा पर्यटकों को जीवन भर संजोने की स्मृति प्रदान करेगी।
एम्पीथिएटर, कैफेटेरिया बनेगा
टूरिज्म के नजरिए से लोगेंवाला बॉर्डर को डवलप करने की प्लानिंग है। अभी तक तनोट माता मंदिर में तीन हजार के करीब लोग दर्शन के लिए आते है, उनमें से कुछ पर्यटकों को जिला प्रशासन की अनुमति के बाद बावलियावाला सीमा पर भी जाने का मौका मिलता हैं। हालांकि, यहां आगंतुकों के लिए सीमित सुविधाएं ही उपलब्ध हैं। अब एम्फीथिएटर, चिल्ड्रन एक्टिविटी एरिया, कैफेटेरिया और अन्य सुविधाओं के साथ तनोट मंदिर परिसर को भी टूरिस्ट फ्रेंडली बनाया जाएगा।
दिखाई जाएगी बीएसएफ डॉक्यूमेंट्री

टूरिज्म को बॉर्डर टूरिज्म के तहत बीएसएफ डॉक्यूमेंट्री, हथियार प्रदर्शनी और फोटो गैलरी को तनोट में ऑप्स बेस पर प्रदर्शित किया जाएगा। पर्यटकों को बावलियावाला बॉर्डर पर जाने और बॉर्डर पॉइंट पर रिट्रीट समारोह देखने को मिलेगी। जैसलमेर जिला प्रशासन भी बावलियांवाला के क्षेत्र को विकसित कर रहा है और आगंतुकों की सुविधा प्रदान कर रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो