'अनसंग टूरिज्म' पर स्पेशल प्लानिंग, डोमेस्टिक टूरिस्ट्स के लिए बने प्लान

- राजस्थान में बढ़ा ट्रेंड, एडवेंचर टूर में जुड़े नए डेस्टिनेशन, 'जयपुर अनसंग' के तहत विद्याधरनगर, गलता की पहाडिय़ां और झालाना जंगल में जा रहे टूरिस्ट्स

By: Anurag Trivedi

Published: 23 Mar 2021, 06:48 PM IST

जयपुर. राजस्थान टूरिज्म के लिहाज से अपने हैरिटेज लोकेशन, फोर्ट और ऐतिहासिक इमारतों की वजह से खास पहचान रखता है, लेकिन अब टूरिस्ट्स को इन जगहों के अलावा नई डेस्टिनेशंस पर भ्रमण करवाने की प्लानिंग हो रही है। इसके लिए राजस्थान में 'अनसंग टूरिज्म' पर विशेष काम किया जा रहा है और ऐसी जगहों को एक्सप्लोर किया जा रहा है, जो टूरिज्म की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। इनमें एडवेंचर टूरिज्म से जुड़ी जगहें सबसे ज्यादा अट्रेक्ट कर रही है। शहर में भी 'जयपुर अनसंग' काफी चर्चाओं में है, इसके तहत टूरिस्ट्स को शहर की ऐसी जगहों पर ले जाया जाता है, जो प्राकृतिक खूबसूरती के आवरण को लिए हुए है। इनमें विद्याधरनगर के रेतीली, पहाड़ी जगह, गलता के पहाड़, झालाना के जंगल सहित कई जगह शामिल है।

सुबह जल्दी उठकर ट्रेकिंग

टूर एक्सपर्ट की मानें तो यह एडवेंचर टूरिज्म का ही एक हिस्सा है, जिसमें लोग सुबह जल्दी उठकर पहाड़ों और जंगलों में ट्रेकिंग पर निकलते हैं। प्राकृतिक खूबसूरती के बीच शहर को निहारना टूरिस्ट्स के लिए एक शानदार अनुभव होता है। इसमें फैमिली मेम्बर्स के साथ निकलते हैं और एडवेंचर टूरिज्म का लुत्फ उठाते हैं। इस दिशा में कई टूर ऑपरेटर्स ने कदम उठाए हैं और कई पैकेज के साथ मार्केट में टूरिस्ट्स को जोडऩे में जुटे हैं। जानकारी के मुताबिक वीकेंड पर सबसे ज्यादा बुकिंग्स आ रही है और इसमें स्थानीय टूरिस्ट्स की संख्या सबसे ज्यादा बताई जा रही है।

यूथ को करती है अट्रेक्ट

टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े पीयूष भार्गव ने बताया कि यूथ एडवेंचर वाली जगहों को पसंद करता है, अक्सर लोग शिमला, मनाली और दून जैसी जगहों पर ट्रेकिंग करने निकल पड़ते हैं। राजस्थान में भी ऐसी बहुत सी जगह है, जो ट्रेकिंग के लिहाज से बेहद खास है। हमने ऐसे ही अनसंग प्लेसेज ढ़ूंढें है, जहां टूरिस्ट्स को घूमाया जा सकता है। 'अनसंग जयपुर' के तहत ट्रेक के लिए नायला, आमेर, सागर, खोले के हनुमानजी, नाहरगढ़ और गलता जी की पहाडिय़ों के साथ झालाना के जंगल में ट्रेकिंग की जाती है। पिछले टूर के लिए काफी अच्छा रेस्पॉन्स मिला था। ऐसे में हमने कुछ नए प्लान तैयार किए हैं।
फोटोग्राफी के लिए बेहद खास

टूर एक्सपर्ट अरविंद पारीक ने बताया कि प्रदेशभर में अनसंग टूरिज्म को लेकर विशेष माहौल बना हुआ है। टूरिज्म डिपार्टमेंट के अलावा टूर इंडस्ट्री से जुड़ी कंपनियों ने ऐसी जगहों को तलाशा है, जो टूरिज्म के लिहाज से बेहद खास है। एडवेंचर टूरिज्म को लेकर भी राजस्थान में खूब संभावनाए हैं। ट्रेकिंग को लेकर देशभर के टूरिस्ट्स जयपुर सहित शहरों में आना पसंद कर रहे हैं। ऐसी जगह फोटोग्राफी के लिए बेहद खासा मानी जाती है, जहां प्राकृतिक माहौल में फोटोशूट किया जा सके।

Anurag Trivedi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned