scriptपूर्णिमा यूनिवर्सिटी में स्पेशल स्कॉलरशिप पर स्टडी करेंगे गैबॉन व सेनेगल के स्टूडेंट | Students of Gabon and Senegal will study on special scholarship | Patrika News

पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में स्पेशल स्कॉलरशिप पर स्टडी करेंगे गैबॉन व सेनेगल के स्टूडेंट

locationजयपुरPublished: Jun 10, 2022 05:52:24 pm

Submitted by:

Anurag Trivedi

उपराष्ट्रपति के साथ गए बिजनेस डेलिगेशन के तहत एकेडमिक्स व इंडस्ट्री के साथ किए एमओयू

पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में स्पेशल स्कॉलरशिप पर स्टडी करेंगे गैबॉन व सेनेगल के स्टूडेंट

पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में स्पेशल स्कॉलरशिप पर स्टडी करेंगे गैबॉन व सेनेगल के स्टूडेंट

jaipur. जयपुर की पूर्णिमा यूनिवर्सिटी की ओर से गैबॉन व सेनेगल के स्टूडेंट्स को स्पेशल स्कॉलरशिप दी जाएगी और इन दोनों देशों की कुछ कंपनियों के कर्मचारी यहां शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग भी करेंगे। यूनिवर्सिटी के को—फाउंडर राहुल सिंघी हाल ही में उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू के साथ सीआईआई के डेलिगेशन के तहत इन देशों का दौरा कर वापस लौटे हैं। इन दोनों देशों में नए व्यावसायिक अवसर तलाशने और वहां के स्थानीय व्यवसायों व सरकार के साथ बातचीत करने के उद्देश्य से सीआईआई द्वारा उपराष्ट्रपति के साथ यह उच्च स्तरीय बिजनेस डेलिगेशन भेजा गया था।
इस बारे में राहुल सिंघी ने बताया कि ‘इस विजिट के जरिए वहां निवेश व आपसी सहयोग की कई नई संभावनाएं सामने आई। हमने वहां के कुछ शैक्षणिक संस्थानों व कंपनियों के साथ एमओयू किया। इसके तहत शैक्षणिक सत्र 2022—23 में पूर्णिमा यूनिवर्सिटी द्वारा गैबॉन व सेनेगल के 10—10 स्टूडेंट्स को 100 फीसदी स्पेशल स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। इन देशों के शिक्षा मंत्रालय के जरिए ये स्टूडेंट्स स्टडी के लिए पूर्णिमा यूनिवर्सिटी भेजे जाएंगे। स्टूडेंट्स व फैकल्टी मेम्बर्स के एक्सचेंज के लिए भी एमओयू किए गए हैं, जिससे पूर्णिमा यूनिवर्सिटी के फैकल्टी मेम्बर्स को गैबॉन व सेनेगल की यूनिवर्सिटीज में ग्लोबल एक्सपोजर प्राप्त होगा। इसी प्रकार वहां की गैब ऑयल, ग्रीन प्लाई व ला—सांते सहित कुछ कंपनियों की विजिट भी की गई। कुछ कंपनियों के कर्मचारियों के लिए आगामी दिनों में पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें उन्हें कंप्यूटर, आईटी, फाइनेंस व मार्केटिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। हालांकि इससे पूर्व इन कंपनियों के डायरेक्टर जनरल जयपुर आकर पूर्णिमा यूनिवर्सिटी की विजिट भी करेंगे और यहां की शैक्षणिक सुविधाओं का अवलोकन करेंगे’।
उल्लेखनीय है कि सीआईआई के इस मल्टी सेक्टरल बिजनेस डेलिगेशन में देशभर की विभिन्न इंडस्ट्रीज के करीब 15 वरिष्ठ प्रतिनिधि शामिल थे, जिनमें राहुल सिंघी राजस्थान से एकमात्र प्रतिनिधि थे। राहुल सिंघी ने बताया कि इस दौरे के तहत हमने वहां इंडियन कम्युनिटी के साथ इंटरेक्शन भी किया।

ट्रेंडिंग वीडियो