रेगिस्तान से लेकर बर्फ तक के सफर में मिली वाइल्डलाइफ की खूबसूरती

जेकेके की सुकृति आर्ट गैलेरी में शशि शर्मा की फोटोग्राफी व मंडला आर्ट की एग्जीबिशन 'पखैरो' शुरू

By: Anurag Trivedi

Published: 19 Aug 2021, 08:24 PM IST

अनुराग त्रिवेदी
जयपुर. प्रकृति की खूबसूरत वादियों और जंगल के बीच पशु-पक्षियों का अंदाज हर किसी के दिल को भाता है, ऐसे ही लम्हों को डॉ. शशि शर्मा ने अपने फोटोग्राफी एंगल में शामिल किया है। इन फोटोज को जवाहर कला केन्द्र की सुकृति आर्ट गैलेरी में देखा जा सकता है। वल्र्ड फोटोग्राफी डे के मौके पर आयोजित फोटोग्राफी और मंडला आर्ट से जुड़ी एग्जीबिशन 'पखैरो' का उद्घाटन वन एवं पर्यावरण विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रेया गुहा और आर्ट एंड कल्चर डिपार्टमेंट की प्रमुख शासन सचिव मुग्धा सिन्हा ने किया। इस मौके पर वरिष्ठ आइपीएस बीएल सोनी भी नजर आए। शशि ने बताया कि २०१५ में फोटोग्राफी से जुड़ी थी और तब से वाइल्डलाइफ पसंदीदा सब्जेक्ट बन गया। राजस्थान के रेगिस्तान से लेकर बर्फ जैसी जगहों पर पशु-पक्षियों की फोटोज को क्लिक किया। इन फोटोज में ऑब्जेक्ट का एक अलग अंदाज नजर आता है। अलग-अलग प्रजातियों के पक्षी अपने कलर कॉम्बिनेशन और एन्जॉय मूवमेंट के कारण अट्रेक्ट करते दिखे। इसके अलावा मंडला आर्ट में स्प्रिच्युवल और जीवन चक्रों का संयोजन खास तरह से प्रस्तुत किया गया है।

धेर्य और साहस होना जरूरी

शशि ने बताया कि वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी के लिए धेर्य और साहस का होना जरूरी है। रेगिस्तान में जहां धूप और गर्मी में घंटों एक क्लिक का इंतजार, वहीं बर्फ में लगातार तीन दिन बर्फबारी के बाद ऑक्जेक्ट का इंतजार करना यादगार रहा है। इन फोटोग्राफ्स के लिए देश के विभिन्न अभ्यारण व जंगलों में गई हूं। पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों को जानने और समझने के लिए भी काफी रिसर्च की है।

मंडाला का आकर्षण

उन्होंने बताया कि कला हमेशा नए विचारों को जन्म देती है, इसलिए मैं मंडाला आर्ट के जरिए प्रकृति के करीब पहुंची। भौतिक और आध्यात्मिक विकास के लिए मंडाला आर्ट ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। जीवन चक्रों और प्रकृति के समावेश से एक नई ऊर्जा का संचार हुआ। इसलिए मंडाला पेंटिंग्स में ऐसे ही ऑब्जेक्ट सबसे ज्यादा नजर आएंगे। मंडाला में मैंने वाइल्डलाइफ को भी दिखाने का प्रयास किया है।

Anurag Trivedi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned