नहीं होगी समर चिल्ड्रन वर्कशॉप, एक्सपर्ट का ऑनलाइन वर्कशॉप पर फोकस

- जेकेके, रवीन्द्र मंच पर नहीं होगी समर वर्कशॉप एक्टिविटी

- थिएटर, म्यूजिक और डांस सहित अन्य विधाओं के एक्सपर्ट देते हैं ट्रेनिंग

By: Anurag Trivedi

Published: 19 May 2020, 03:44 PM IST

जयपुर. कोरोना के चलते हुए लॉकडाउन में शहरभर में सांस्कृतिक कार्यक्रम और अन्य कल्चरल एक्टिविटीज बंद हो गई थी, जिसके चलते कलाकारों पर रोजगार का संकट भी आ गया। अब कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए कोई भी कलाकार समर वर्कशॉप की प्लानिंग नहीं कर रहा है, क्योंकि जवाहर कला केन्द्र और रवीन्द्र मंच पर सभी तरह की बुकिंग्स आगामी दिनों तक बंद रहेगी। ऐसे में कलाकार सिर्फ ऑनलाइन वर्कशॉप की प्लानिंग लगे हुए हैं। वहीं कई स्टूडेंट्स के अभी एग्जाम ही नहीं हुए और आगामी क्लासेज की शुरुआत की प्लानिंग के चलते कोई भी समर वर्कशॉप की तरफ ध्यान नहीं दे रहे हैं। कुछ स्कूलों ने ऑनलाइन क्लासेज को प्रभावी तरह से लागू करने के लिए ऑनलाइन क्रिएटिव वर्कशॉप करने का प्लान जरूर बनाया है।

जेकेके की वर्कशॉप का रहता है उत्साह

हर साल जवाहर कला केन्द्र में बच्चों के लिए १५ मई से विभिन्न विधाओं के एक्सपर्ट बच्चों से रूबरू होते हैं, इसमें थिएटर वर्कशॉप के लिए सबसे ज्यादा उत्साह रहता है। इस बार यहां भी वर्कशॉप नहीं हो रही है, जेकेके प्रशासन ऑनलाइन में लगा हुआ है, जहां पर भी रेस्पॉन्स मिलने पर प्लानिंग आगे बढाऩे की बातें हो रही हैं। जेकेके की वर्कशॉप से निकलकर ये बच्चे बॉलीवुड में एक्टर, स्क्रिप्ट राइटर, एंकर और अन्य क्षेत्रों में अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहे हैं। हर साल रवीन्द्र मंच पर सबसे ज्यादा थिएटर वर्कशॉप आयोजित होती रही है, जिसमें सैंकडों बच्चों को एक्सपर्ट ट्रेनिंग दिया करते थे। अब यहां भी यह समर सूना ही नजर आएगा। कुछ एक्सपट्र्स ने ऑनलाइन ट्रेनिंग के लिए काम करना शुरू कर दिया है।
...................................
ऑनलाइन टेक्निक की ले रहें ट्रेनिंग
शहर के कई एक्सपर्ट इन दिनों ऑनलाइन क्लासेज के लिए ट्रेनिंग ले रहे हैं, ताकि वे समर क्लासेज लेते वक्त अपडेट रहें। कई कलाकार मोबाइल एप पर बच्चों से रूबरू होने वाले है, तो कई एक्सपर्ट फेसबुक या वीडियोज बनाकर वाट्सअप करने की तैयारी कर रहे हैं। यदि कोई घर में ट्रेनिंग देने की प्लानिंग कर रहा है तो उसमें भी बच्चों की संख्या कम रखेगा और क्लास से पहले सरकार की गाइडलाइंस को फॉलो करेगा।

Anurag Trivedi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned