script

पिंकसिटी में पिछले साल की तुलना में इस बार दोगुना बढ़ी थिएटर वर्कशॉप

locationजयपुरPublished: May 14, 2019 08:31:07 pm

Submitted by:

Anurag Trivedi

बच्चों और युवाओं का समर में थिएटर के प्रति खासा रूझान, देशभर के नामचीन विशेषज्ञ जयपुर में ले रहे हैं एक्टिंग वर्कशॉप

theater workshop

theater workshop

जयपुर। यह समर थिएटर के मामले में ज्यादा हॉट रहने वाला है। शहर में इस बार थिएटर वर्कशॉप की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। रवीन्द्र मंच और जवाहर कला केन्द्र के अलावा भी शहर के अलग-अलग हिस्सों में विशेषज्ञ थिएटर वर्कशॉप आयोजित करने की प्लानिंग में लगे हुए हैं। अधिकांश वर्कशॉप बुधवार से शुरू होगी और एक महीने तक आयोजित होगी। जहां जवाहर कला केन्द्र में २५० से ज्यादा बच्चे थिएटर का हिस्सा बनेंगे, वहीं शहर में पिछले साल की तुलना में लगभग दोगुना वर्कशॉप की संख्या बढ़ गई है।
पर्सनैलिटी डवलपमेंट पर होगा फोकस

बॉलीवुड और टीवी के जाने-माने एक्टर राहुल त्रिवेदी ने बताया कि जगतपुरा में हैड एंड टेल्स स्टूडियो में थिएटर वर्कशॉप आयोजित कर रहा हूं। मई से शुरू होने वाली थिएटर वर्कशॉप में हम बच्चों की पर्सनैलिटी डवलपमेंट पर काम करते हुए उनके कॉन्फिडेंस, पब्लिक स्पीकिंग, कॉन्संट्रेशन और क्रिएटिविटी पर काम करने वाले हैं। जयपुर इप्टा की भी ओर से थिएटर वर्कशॉप आयोजित होगी। इसमें संजय विद्रोही थिएटर हिस्ट्री, एक्टिंग गेम्स, इम्पू्रवाइजेशन, कैरेक्टराइजेशन, बॉडी मूवमेंट, स्पीच और योगा के जरिए थिएटर नॉलेज शेयर करेंगे।
ऑडिशन पर होगी मास्टर क्लास

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा की गे्रजुएटर सुनीता तिवारी ने बताया कि एपिलोग थिएटर की ओर से मानसरोवर स्थित इंडियन आइडल अकेडमी में १७ मई से समर थिएटर वर्कशॉप आयोजित की जाएगी। इसमें छह से १५ साल तक के बच्चे शामिल हो सकते हैं। इसमें फन, लर्निंग, मस्ती, क्रिएटिविटी और एक्साइटमेंट थीम पर यह वर्कशॉप होगी। इसके अलावा १८ मई से यहां ऑडिशन पर मास्टर क्लास आयोजित होगी, जिसमें एनएसडी ग्रेजुएट इंदू शर्मा रूबरू होगी। इसमें १६ साल से ज्यादा के प्रतिभागी हिस्सा ले सकते हैं।
शहर के एक्सपर्ट होंगे एक मंच पर

वरिष्ठ थिएटर डायरेक्टर नरेन्द्र अरोड़ा ने बताया कि २० मई से चिल्ड्रन थिएटर वर्कशॉप ‘रंग अम्ब्रेलाÓ की शुरुआत जवाहर नगर स्थित सेंट एडमंड स्कूल में होगी। इसमें मेरे साथ वरिष्ठ रंगकर्मी राजीव आचार्य रूबरू होंगे। २० जून तक आयोजित होने वाली इस वर्कशॉप में ८ से १८ साल तक के बच्चे हिस्सा ले सकते हैं। थिएटर डायरेक्टर अभिषेक मुद्गल ने बताया कि बुधवार से शुरू होने वाली थिएटर वर्कशॉप में वाइस एंड स्पीच पर सरताज नारायण माथुर, टेक्निकल एंड लाइट डिजाइन पर नरेन्द्र अरोड़ा, अभिनय कला पर विशाल विजय और मुकाभिनय पर सिराज अहमद भाटी रूबरू होंगे।
एनएसडी ग्रेजुएट लेंगे वर्कशॉप

थिएटर स्टूडियो की ओर से रवीन्द्र मंच पर एक माह की अभिनय कार्यशाला आयोजित होगी। इसमें राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय से ग्रेजुएट विशाल चौधरी एक्टिंग की बारीकियों के साथ यंगस्टर्स से रूबरू होंगे। अभिनय कार्यशाला १५ मई से शुरू होगी। विशाल चौधरी ने बताया कि कार्यशाला में बॉडी अलिग्मेंट, ब्रीदिंग स्ट्रेन्थ, बॉडी एंड माइंड सॉइकालोजी, इमेजिनेशन और फैंटेसी आदि पर कार्य किया जाएगा। एनएसडी ग्रेजुएट विशाल विजय के निर्देशन में राजस्थान यूनिवर्सिटी के डीएलएल में २० मई से एक्टिंग ववर्कशॉप ‘अभिनय दर्पणÓ शुरू होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो