कोरोना की तरह खतरनाक है पानी वेस्ट करने का 'वायरसÓ


वल्र्ड वाटर डे आज
आने वाली जनरेशन का पानी खत्म कर रहे हैं हम, अब कब चेतेंगे

By: Jaya Sharma

Updated: 22 Mar 2020, 09:17 PM IST

जयपुर. तेजी से गिरता भूजल स्तर हमारे लिए वायरस के खतरे से भी बहुत बड़ा है। आज हम कोरोना वायरस से बचने के लिए एकजुटता दिखा रहे हैं, जो मानव जाति के संरक्षण के लिए बहुत जरूरी भी है, लेकिन यहीं एकजुटता और सतर्कता हमें पानी को बचाने के लिए भी करनी चाहिए। हमारे पूर्वजों ने पानी का सही उपयोग कर हमारे लिए पृथ्वी को जीने योग्य छोड़ा है, लेकिन आज हम आने वाली जनरेशन का पानी भी नष्ट कर रहे हैं। हैरत की बात तो यह है कि हम सब जानते हैं कि पानी की बचत आने वाली पीढ़ी के लिए कितना जरूरी है, लेकिन फिर भी इस ओर किसी का ध्यान नहीं है। गर्मी का मौसम शुरू हो गया है, ऐसे में पानी बचाने की हमारी ज्यादा जिम्मेदारी बनती है।

प्रकृति का संतुलन तोडऩे के हम मास्टर हैं
वाटर कंजर्वेशन के क्षेत्र में 25 सालों से काम कर रहे सुनील शर्मा कहते हैं कि प्रकृति के संतुलन को जगह-जगह से तोडऩे में हम मास्टर हो गए हैं। प्रकृति ने हमें जीवन दिया है और उसी के बनाए तंत्र को हम नहीं समझते। पानी को इस कदर वेस्ट कर रहे हैं, कि जमीन के अंदर से पानी खत्म होता जा रहा है। लोग कहते हैं कि बरसात कम होने लगी है, इसीलिए पानी नहीं बचता, जबकि बरसात औसत ही हो रही है, लेकिन जमीनें पक्की हो गई है, जिसके चलते पानी बहकर चला जाता है। हमारी पुरानी बावडिय़ां, तालाब और बांध , इन सभी में बरसाती पानी के रास्ते रोक दिए हैं, जो हमारे लिए सबसे बड़ा खतरा है।

पानी बचाने के लिए टेक्नोलॉजी का करें यूज

हैरिटेज वाटर वॉक के क्षेत्र में काम कर रहे नीरज दोशी कहते हैं कि आज जिस तरह से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोग घरों में वर्क फ्रॉम होम और लर्निंग कर रहे हैं, उसी तरह से पानी को बचाने में भी हम सभी को टेक्नोलॉजी का साथ देना चाहिए। मार्केट में ऐसे टैब्स आ गए हैं, जो पानी की बचत करते हैं। दूसरा, आज की जनरेशन को यह समझना पड़ेगा, कि पानी को यदि ऐसे ही वेस्ट करते रहेंगे, तो आने वाली जनरेशन के लिए सरवाइव करना मुश्किल हो जाएगा।

हाथों को साफ करें, लेकिन पानी को वेस्ट किए बिना
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए आपको स्वच्छता और साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखना होगा, लेकिन पानी की बर्बादी को ध्यान में रखते हुए। बार-बार हाथ धोना खुद की और परिवार की सेफ्टी के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन यह भी ध्यान रखना है कि हमारे यहां पानी की कमी है। अभी गर्मियां शुरू ही हुई है, ऐसे में पानी की बर्बादी हमें कितनी बड़ी परेशानी में डाल सकती है। ऐसे में यदि साफ-सफाई करनी हैं, तो बहते हुए पानी से न करें, बाल्टी में पानी भरकर घर की साफ-सफाई करें।

Jaya Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned