scriptवुशु आत्मरक्षा का सबसे अच्छा तरीका : रोहित जांगिड़ | Wushu is the best form of self-defense: Rohit Jangid | Patrika News

वुशु आत्मरक्षा का सबसे अच्छा तरीका : रोहित जांगिड़

locationजयपुरPublished: Oct 22, 2022 06:37:36 pm

Submitted by:

Anurag Trivedi

– अंतरराष्ट्रीय वुशु खिलाड़ी है रोहित जांगिड़, सीएम कर चुके सम्मानित

वुशु आत्मरक्षा का सबसे अच्छा तरीका : रोहित जांगिड़

वुशु आत्मरक्षा का सबसे अच्छा तरीका : रोहित जांगिड़

जयपुर. अंतरराष्ट्रीय वुशु खिलाड़ी रोहित जांगिड़ का मानना है कि वुशु आत्मरक्षा का सबसे अच्छा तरीका है। वुशु एक आधुनिक मार्शल आर्ट है जो बाहरी और आंतरिक शैलियों के तत्वों को जोड़ती है। यह तेज और कलाबाजी आंदोलनों की विशेषता है और 2,000 से अधिक वर्षों से इसका अभ्यास किया जा रहा है। रोहित जांगिड़ एक भारतीय वुशु खिलाड़ी हैं, जिन्होंने कई बार रिकॉर्ड तोड़े और देश को गौरवान्वित किया। वह वुशु की सांडा श्रेणी खेलने में माहिर हैं और एक विशेषज्ञ सांडा सेनानी हैं। सांडा वुशु की दो श्रेणियों में से एक है जो पारंपरिक कुंग फू और आधुनिक युद्ध लड़ने की तकनीकों के अध्ययन और प्रथाओं पर आधारित है।
एक पुलिसकर्मी के माध्यम से वे पहले से ही हमारे समाज के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ सेवा कर रहे है, लेकिन उसने महिलाओं को अधिक सशक्त बनाने के लिए चुना और उन्होंने महिलाओं और बच्चों को आत्मरक्षा तकनीक और कौशल सिखाने के लिए मुफ्त प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए। वह महिला सशक्तिकरण के लिए आगे आए हैं और 30000 से अधिक महिलाओं को खुद को बुरी परिस्थितियों से बचाने के लिए शिक्षित किया है, वह 2015 से इन मुफ्त प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन कर रहे हैं।
रोहित ने कई खिताब जीते और भारत को कई देशों में गौरवान्वित महसूस कराया, महिला सशक्तिकरण के प्रति उनका समर्पण हमें गौरवान्वित और अधिक आत्मविश्वास का अनुभव कराता है। रोहित का यह प्रयास महिलाओं के सशक्तिकरण में योगदान करने की एक पहल है और हम इस पहल की बहुत सराहना करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो