रवि पुष्य नक्षत्र आज- बाजार में खनकेंगे खुशियों के सिक्के

रवि पुष्य नक्षत्र आज- बाजार में खनकेंगे खुशियों के सिक्के
MP market

Sanket Shrivastava | Publish: Oct, 23 2016 11:35:00 AM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

सातवां वेतनमान और अच्छी फसलों से कारोबारियों को उम्मीद


होशंगाबाद। रविवार, 23 अक्टूबर को रवि पुष्य नक्षत्र का महासंयोग बन रहा है। दिवाली से पहले आ रहे इस महासंयोग पर व्यापारियों को अच्छे कारोबार की उम्मीद है। क्योंकि सातवां वेतनमान लागू होने से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में इजाफा हुआ है, तो दूसरी तरफ फसल भी बेहतर हुई है।  पंडित गोपाल प्रसाद खडड्र ने बताया कि रवि पुष्य पर अमृत सिद्धि योग, श्रीवत्स योग, अहोई अष्टमी भी रहेगी। ऐसे योग कई वर्षों में एक बार आते हैं। रवि पुष्य नक्षत्र रविवार को सूर्योदय के बाद से लग जाएगा जो  रात्रि 1.53 बजे तक रहेगा।  पूरा दिन खरीदारी के लिए विशेष शुभ होगा। इसमें भूमि, भवन, वाहन, आभूषण, रत्न, वर्तन, कपड़े, सजावट के सामान, घरेलू उपयोग की सामग्री सहित सभी प्रकार की खरीदारी की जा सकती है।

ज्वेलरी
धनतेरस और दीपावली के लिए सोना-चांदी खरीदने की परम्परा रही है। उस दौरान भीड़ से बचने के लिए भी लोग पहले ही खरीदारी करते हैं। ऐसे में रवि पुष्य अच्छा मौका है। दिवाली के बाद विवाह के मुहूर्त भी हैं। इसलिए ग्राहकों ने इसी मौके पर शादी की खरीदारी की योजना भी बना रखी है।

रियल इस्टेट

इस वर्ष सबसे अधिक उम्मीदें रियल इस्टेट से जुड़े कारोबारियों को है। दिवाली व धनतेरस पर नए मकान में शुभ गृहप्रवेश के लिए रवि पुष्य नक्षत्र के दिन ही बुकिंग कराई जा सकती है। इसे देखते हुए इस क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों ने खास तौर से तैयारियां की हैं। इस बार अच्छी बुकिंग की उम्मीद है।

ऑटोमोबाइल

बाइक के बाद शहर में कार का क्रेज लगातार बढ़ रहा है। रवि पुष्य नक्षत्र के महासंयोग पर इस क्षेत्र में भी अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है। दिवाली व धनतेरस की भी एडवांस बुकिंग होने की उम्मीद को देखते हुए कारोबारियों ने इस दिन के लिए खास
तौर से तैयारी की है।

लाइटिंग, पेंट बाजार

इस बार लाइटिंग व पेंट बाजार में तेजी के आसार हैं। अभी से थोक विक्रेताओं के यहां रिटेलरों की भीड़ लगने लगी है। सजावट के लिए लाइट की अच्छी मांग है। चाइनीज सामान के बहिष्कार के चलते भी कारोबारी उत्साहित हैं।

फर्नीचर बाजार

मार्केट भारतीय फर्नीचर से भरा पड़ा है। कंपनियों ने त्योहारों को ध्यान में रखकर कई डिजाइन में फर्नीचर बाजार में उतारा है। व्यापारियों को उम्मीद है कि जिस तरह के रुझान आ रहे हैं, उसे देखते हुए इस बार इस कारोबार में वृद्धि होगी। रवि पुष्य के लिए कारोबारियों ने खास तौर से तैयारी की है।

होम एप्लाइंसेज

इस सेक्टर में कुकर, इंडक्शन और कुक वेयर, आरओ वाटर, प्यूरीफायर, मिक्सी, जूसर के साथ ही इमरजेंसी लाइट पर ग्राहकों का जोर है। इन उत्पादों की अच्छी मांग रहती है। इस त्योहारी सीजन में इस क्षेत्र में भी अच्छी ग्राहकी की  उम्मीदें हैं।

इलेक्ट्रॉनिक बाजार
इलेक्ट्रॉनिक बाजार में हर साल अच्छी खासी मांग रहती है। लंबे समय से गिरावट के बाद इस दीपावली बेहतर कारोबार की उम्मीद व्यापारी कर रहे है। एलईडी टीवी, कम्प्यूटर, फ्रिज और वॉशिंग मशीन की अच्छी मांग है। एक कारोबारी ने बताया कि कंपनियों ने इसकी बेहतर तैयारियां की है। इलेक्ट्रॉनिक कारोबार में इस बार अच्छी ग्राहकी की उम्मीद है।

कपड़ा बाजार

दीपावली पर कपड़ा बाजार सबसे बड़ा बाजार माना जाता है, क्योंकि इसमें बच्चों से लेकर महिलाएं, बुजुर्ग तक जुड़े होत है। कपड़ा बाजार में ग्राहकों को नई डिजाइन और वैरायटी के रेडीमेड कपड़े मिल सके इसके लिए अच्छी तैयारी की गई है। एक कपड़ा कारोबारी ने बताया कि बाजार में कई किस्म के कपड़े उपलब्ध हैं। रविवार को अवकाश होने का भी लाभ मिलेगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned