स्वतंत्रता दिवस से जुड़ी ये 10 रोचक तथ्य जो आप नहीं जानते होंगे, जिसे जानना भी आपके लिए जरूरी है

स्वतंत्रता दिवस से जुड़ी ये 10 रोचक तथ्य जो आप नहीं जानते होंगे, जिसे जानना भी आपके लिए जरूरी है

Badal Dewangan | Publish: Aug, 15 2019 10:18:41 AM (IST) Jagdalpur, Jagdalpur, Chhattisgarh, India

10 Facts About Independence Day : आज पूरा देश जहां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। वहीं रक्षाबंधन का त्यौहार भी पूरे देश में मनाया जा रहा है।

10 Facts About Independence Day : आज स्वतंत्रता की कुछ ऐसी बातें जिसे आप नहीं जानते होंगे पढि़ए स्वतंत्रता दिवस से जुड़े 10 रोचक तथ्य।


1. 15 अगस्त 1947 वह दिन है जिस दिन हमारे भारत देश को आजादी मिली थी। लेकिन मोहन दास करम चंद गांधी जिन्हें भारत को स्वतंत्रता दिलाने का बहुत बड़ा श्रेय जाता है वह ही आजादी के जश्र में शामिल नहीं थे। उस दौरान वह बंगाल में भडक़ी हिंदु मुस्लिम हिंसा को रोकने के अनशन पर बैठे थे।


2. 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर झंडे को नीचे से रस्सी द्वारा खींचकर ऊपर ले जाया जाता है, फिर खोलकर फहराया जाता है, जिसे ध्वजारोहण कहा जाता है, क्योंकि यह 15 अगस्त 1947 की ऐतिहासिक घटना को सम्मान देने हेतु किया जाता हैए उस समय प्रधानमंत्री जी ने ऐसा किया था।

3. 14 अगस्त की मध्यरात्रि को जवाहर लाल नेहरू ने अपना ऐतिहासिक भाषण ट्रस्ट विद डेस्टनी दिया था। इस संवाद को पूरे देश ने सुना था लेकिन सिर्फ महात्मा गांधी नहीं सुन पाए थे।

4. स्वतंत्रता दिवस के दिन लालकिले से ध्वजारोहण किया जाता है। जबकि गणतंत्र दिवस के दिन राजपथ पर झंडा फहराया जाता है।

5. हर साल स्वतंत्रता दिवस पर भारत के प्रधानमंत्री लाल किले से झंडा फहराते हैं लेकिन 15 अगस्त 1947 को ऐसा नहीं हुआ था। लोकसभा सचिवालय के एक शोध पत्र के मुताबिक नेहरू ने 16 अगस्त 1947 को लाल किले से झंडा फहराया था।

6. 15 अगस्त तक भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा रेखा का निर्धारण नहीं हुआ था। इसका फैसला 17 अगस्त को रेडक्लिफ लाइन की घोषणा से हुआ जोकि भारत और पाकिस्तान की सीमाअओं को निर्धारित करती थी।

7. जब तय हो गया कि भारत 15 अगस्त को आज़ाद होगा तो जवाहर लाल नेहरू और सरदार वल्लभ भाई पटेल ने महात्मा गांधी को ख़त भेजा. इस ख़त में लिखा था, "15 अगस्त हमारा पहला स्वाधीनता दिवस होगा. आप राष्ट्रपिता हैं. इसमें शामिल हो अपना आशीर्वाद दें."

8. गांधी ने इस ख़त का जवाब भिजवाया, "जब कलकत्ते में हिंदु-मुस्लिम एक दूसरे की जान ले रहे हैं, ऐसे में मैं जश्न मनाने के लिए कैसे आ सकता हूं. मैं दंगा रोकने के लिए अपनी जान दे दूंगा."

9. भारत 15 अगस्त को आजाद जरूर हो गया लेकिन उस समय उसका अपना कोई राष्ट्र गान नहीं था। हालांकि रवींद्रनाथ टैगोर 'जन-गण-मन' 1911 में ही लिख चुके थे, लेकिन यह राष्ट्रगान 1950 में ही बन पाया।

10. 15 अगस्त भारत के अलावा तीन अन्य देशों का भी स्वतंत्रता दिवस है. दक्षिण कोरिया जापान से 15 अगस्त, 1945 को आज़ाद हुआ. ब्रिटेन से बहरीन 15 अगस्त, 1971 को और फ्रांस से कांगो 15 अगस्त, 1960 को आज़ाद हुआ.

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned