व्यापारियों से 163 किलो पालीथिन व डिस्पोजल जब्त, जुर्माना भी वसूले

व्यापारियों से 163 किलो पालीथिन व डिस्पोजल जब्त, जुर्माना भी वसूले

Nakul Ram Sinha | Publish: May, 24 2019 05:04:04 AM (IST) Rajnandgaon, Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

नपा प्रशासन ने की बड़ी कार्रवाई

राजनांदगांव / खैरागढ़. प्रशासन के सख्त निर्देशों के बाद भी शहर के दुकानदारों द्वारा पालीथीन के उपयोग पर कड़ाई नही बरतने को लेकर नगरपालिका प्रशासन ने मंगलवार को शहर के इतवारी बाजार के आधा दर्जन दुकानों में पालीथीन जब्त करने की बड़ी कार्रवाई करते 163 किलो से अधिक पालीथीन और डिस्पोजल जब्त करते 4 हजार रूपये का जुर्माना वसूला। स्वच्छता निरीक्षक कमल नारायण जंघेल के साथ मनोज शुक्ला, टोडर सिंह सहित राजस्व विभाग एवं पुलिस का अमला भी शामिल था। इस दौरान विभिन्न जगहों के आधा दर्जन दुकानों में पालीथीन और डिस्पोजल जब्त किए गए।

भारी मात्रा में पालीथीन, डिस्पोजल की जब्त
पालिका प्रशासन ने सड़क पर उतरकर अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई करते अमले ने इतवारी बाजार के दुकानों में कार्रवाई करते हुए 7 दुकानों से पालीथीन जब्त की कार्रवाई की। साथ ही इन दुकानो से बड़ी संख्या में प्लास्टिक डिस्पोजल भी जब्त किया गया। इस दौरान इतवारी बाजार में शत्रुहन सिन्हा किराना दुकान से 3 किग्रा और बालाजी टेड्रर्स से 35 किग्रा पालीथीन, इन दोनों दुकानों से 38 किलो पालीथीन की जब्ती बनाई गई। इसी तरह मूलचंद फोटानी जनरल स्टोर से 15 किलो, शत्रुहन सिन्हा किराना से 15 किलो, ईश्वर किराना से 10 किलो, बालाजी टे्रडर्स से 25 किलो, शिव किराना से 6 किलो, मुकेश गुप्ता किराना से 25 किलो, नीलू जैन किराना से 30 किलो प्लास्टिक डिस्पोजल बरामद किया गया। इन सभी दुकानों में लगभग 125 किलो डिस्पोजल जब्त किए गए।

व्यापारी कर रहे विरोध
उल्लेखलीय है कि कलक्टर द्वारा निकायों को प्रतिबंधित पालीथीन एवं प्लास्टिक पर कार्रवाई करने निकायों को कड़े निर्देश दिए गए है। जिस पर पालिका प्रशासन ने शहर में बड़ी कार्रवाई की। पालीथीन पर कार्रवाई के बाद शहर के अधिकांश व्यापारियों ने नपा की कार्रवाई का सीधे तौर पर विरोध कर रहे है। व्यापारियों ने कहा के प्रतिबंध के चलते केवल दुकानदारों पर कार्रवाई पूरी तरह गलत है। डिस्पोजल का उपयोग आज के समय में हर जगह हो रहा है इसके कारण दुकानों में इसकी बिक्री ज्यादा हो रही है। ऐसे में केवल दुकानदारों पर क्षणिक कार्रवाई और जुर्माने से इसका उपयोग बंद नही हो सकता।

वसूले 4 हजार रूपये
इन दुकानों से प्रतिबंध के बाद भी पालीथीन की बिक्री किए जाने को लेकर 4 हजार रूपये का जुर्माना वसूला गया। जबकि गर्मी सीजन में जगह-जगह खुले गन्ना रस दुकानों को साफ-सफाई के लिए निर्देश दिए गए। पालीथीन उपयोग नही करने की हिदायत के बाद नपा अमले ने शहर के दर्जन भर होटलों में भी साफ-सफाई के साथ खाद्य पदार्थो को ढंक कर रखने निरीक्षण किया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned