सतना में भारी बारिश से नदी नाले उफनाएं, कई कालोनियां जलमग्न

Sukhendra Mishra

Publish: Aug, 15 2019 01:43:46 AM (IST)

Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

सतना. बीते 24 घंटे से हो रही झमाझम बारिश से जिले में बाढ़ के हालात निर्मित हो गए हैं। जिले के सभी नदी नाले उफान पर हैं। निचली बस्तियों में जलभराव होने से गांवों में आपदा प्रबंधन टीम ने गस्त बढ़ा दी है। दो दिन से हो रही बारिश का दौर बुधवार को और तेज हो गया। जब लोगों की नीद खुली तो दो माह से खाली पड़े नदी ताला उफान मार रहे थे। लोगों के घरों के बाहर घुटनों तक पानी जमा होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सावन की जोरदार बारिश से जहां किसानों ने राहत की सांस ली है। अव्यवस्था की बाढ़ से कालोनियों में जलभराव होने से शहरी जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। बीते २४ घंटे में रिकार्ड 8 इंच (200 मिमी) बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने गुरुवार की सुबह तक जिले में जोदार बारिश का क्रम जारी रहने की चतेवानी जारी की है। इससे गुरूवार नदियों में उफान से बाढ़ की स्थित गंभीर हो सकती है।

सामान्य पर आया बारिश का आकड़ा
जाते सावन की झड़ी ने प्यासी धरती को तर कर दिया है। दो माह से कम बारिश के कारण सामान्य से कम वर्षा वाले जिलों में सामिल सतना की फिजा अचानक बदल गई है। दो दिन से जारी झमाझम बारिश से धरती पानी-पानी हो गई है। खाली पड़े नदी नालों में उफान आ गया है। बीते दो दिन में जिले में रिकार्ड 200 मिमी बारिर्श दर्ज हुई है। इससे अगस्त तक होने वाली बारिश का आकड़ा पूरा हो गया है। बुधवार की शाम तक जिले में 192 मिमी वर्षा दर्ज की गई। जिसे मिला कर जिले में चालू सीजन में 700 मिमी बारिश हो चुकी है। जो बीते साल से 150 मिमी अधिक है।

हाइवे में फंसे वाहन यातायात बेहाल

रात में हुई तेज बारिश के बाद बुधवार को निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्ग में भारी वाहन फसने से सतना से रीवा व सतना से पन्ना रोड़ की यातायात व्यवस्था बेपटरी हो गई। सिविल लाइन से सोहवान मोड़ तक सड़क बदहाल होन के कारण दिनभर जाम की स्थित बनी रही। शहर के अंदर दो मिमी तक जाम के कारण वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। उधर सतना रीवा मार्ग में मनकहरी मोड़ के बास निर्माणाधीन सड़क में वाहन फंसरे से राष्ट्रीय राजमार्ग में दिनभर जाम लगा रहा। जाम के कारण एक ओर जमा भारी वाहनों के पहिए जाम रहे वाहे बस और छोटे वाह सड़क पर रेगते नजर आए।
निर्माणाधीन नहर में धंसा टक

जिले में हुई पहली जोरदार बारिश में सतना सेमरिया स्टेट हाइवे में बाबूपुर के पास निर्माणाधीन नहर में बनाई गई बायपास रोड़ में भारी वाहन फंसने से यातायात अवरुद्ध हो गया। सड़क के दोनोओर नहर खुदी होने के कारण वाहनों को आने जाने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। सुबह 7 बजे से सतना सेमरिया मार्ग में ठेकेदार की मनमानी के कारण लगे जाम में दिनभर लोग फंसे रहे। देर शाम तक प्रशासन सड़क का जाम नहीं खुलवा सका। स्थानीय लोगों ने बताया की नहर ठेकेदार ने बिना लोक निर्माण विभाग की एनओसी के सड़क खुदवा दी। तथा यातायात व्यवस्था बनाए रखने अंडर ग्राउंड नहर निर्माण स्थाल के बगल में कच्चा बायपास बना दिया। जो भारी बारिश में कई जगह से धसक गया। शाम तक सतना सेमरिया मार्ग में चार मिमी लम्मा जाम लगा रहा। लेकिन प्रशासन द्वारा न सड़क की मरम्मत कराई गई और न ही नहर निर्माण कर रहे ठेकेदार पर किसी प्रकार की जिम्मेदारी तय की गई।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned