Amarnath yatra 2019: अमरनाथ यात्रा शुरू, कड़ी सुरक्षा के बीच रवाना हुआ यात्रियों का पहला जत्था

हिमालय पर्वत की पवित्र गुफा में विराजमान बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए यात्रियों का पहला जत्था रवाना हो गया

By: Tanvi

Published: 01 Jul 2019, 02:17 PM IST

1 जुलाई 2019, सोमवार सुबह से अमरनाथ यात्रा शुरू हो गई। अमरनाथ यात्रा ( Amarnath yatra ) हिंदुओं की बहुत प्रमुख यात्राओं में से एक मानी जाती है। हिमालय पर्वत की पवित्र गुफा में विराजमान बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए यात्रियों का पहला जत्था रवाना हो गया। पहले जत्थे में 2,234 श्रद्धालु बालटाल कैंप से रवाना हुए। ( amarnath yatra 2019 ) वहीं भारी सुरक्षा बंदोबस्त के बीच पहलगाम बेस कैंप से बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए 1250 अमरनाथ यात्रियों का पहला जत्था रवाना हुआ। यात्रियों का रास्ते में कई जगह फूल मालाओं से भव्य स्वागत किया गया।

 

amarnath yatra 2019

यात्रा में महिलाओं सहित बच्चे भी शामिल

समुद्र तल से 3,888 मीटर ऊपर स्थित 45 दिनों तक चलने वाली वार्षिक यात्रा 15 अगस्त को संपन्न होगी। एक अधिकारी ने कहा, सोमवार को 31 बच्चों के अलावा 3,543 पुरुषों, 843 महिलाओं का जत्था भगवती नगर यात्री निवास से 142 वाहनों के काफिले के साथ रवाना हुआ।

यात्रा में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए अब तक देशभर से करीब डेढ़ लाख श्रद्धालुओं ने पंजीकरण कराया है। पुलिस अधिकारियों का कहना है की जब तक तीर्थयात्रियों का जत्था जवाहर सुरंग को पान नहीं करता, तब तक श्रीनगर से जम्मू तक यातायात की अनुमति नहीं दी जाएगी। अमरनाथ यात्रियों को ले जाने वाले किसी भी वाहन को पुंछ और राजौरी जिलों को जोड़ने वाले मुगल रोड पर जाने की अनुमति नहीं होगी। अधिकारियों नें कहा, की यात्रा शांतिपूर्ण और सुचारू हो इसके लिए जरूरी इंतजाम किये गए हैं। यह यात्रा अनंतनाग जिले के 36 किलोमीटर लंबे पारंपरिक पहलगाम मार्ग और गांदरबल जिले के 14 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग से जाती है।

कैसे पहुंचे अमरनाथ

पवित्र हिमलिंग के दर्शन के लिए अमरनाथ गुफा की यात्रा दो मागरें से की जा सकती है। पहला मार्ग पहलगाम से शुरू होता है और दूसरा बालटाल से। तीर्थयात्री देश के विभिन्न हिस्सों से यात्रा के इन दोनों प्रस्थान बिंदुओं तक रेल, सड़क व हवाई मार्ग से पहुंच सकते है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned