scriptअमरनाथ यात्रियों की तकलीफ दूर करेगा एप | Amarnath Yatra App launched by Jammu Kashmir tourist department | Patrika News

अमरनाथ यात्रियों की तकलीफ दूर करेगा एप

Published: Jun 30, 2017 09:48:00 am

इस एप्लीकेशन को आईओएस और एंड्रायड दोनों फोन पर इंटरनेट से डाउनलोड किया जा सकता है

amarnath yatra app

amarnath yatra app

जम्मू-कश्मीर पर्यटक विभाग ने इस बार बाबा के भक्तो की सुविधा के लिए एक ऐसे क्रन्तिकारी मोबाइल एप्लीकेशन को लांच किया है, जिसपर खुद को पंजीकृत करने के बाद तमाम यात्री एक दूसरे से जुड़ जाएगे और यात्रा के दौरान कोई भी परेशानी होने पर महज एक पैनिक बटन दबाने पर सीधा पर्यटक विभाग और दूसरे यात्रियों को अपनी लोकेशन व दिशा के साथ सन्देश भेज सकेंगे। इस एप्लीकेशन की मदद से यात्री एक दूसरे से बात भी कर सकेंगे और साथ ही सन्देश के साथ तस्वीरें भी भेज सकेंगे।

दिलचस्प बात ये है की इस एप्लीकेशन की मदद से 200 मीटर के दायरे में किसी भी यात्री को जो उस ऐप पर पंजीकृत होगा को बिना इंटरनेट के भी सन्देश भेजा जा सकता है, जिससे से यात्रा मार्ग पर यात्रियों को एक दूसरे की मदद मिलना सरल हो जाएगा। एप्लीकेशन के जरिए पर्यटक विभाग भी यात्रियों से जुड़ा रहेगा और पल पल की जानकारी यात्रियों को देता रहेगा। यात्रा रोके जाने पर, रास्ता बंद होने पर, मौसम खराब होने पर या फिर किसी और चीज़ की जानकारी भी विभाग एप्लीकेशन के जरिये तुरंत यात्रिओ तक पहुंचाएगा ,जिससे यात्रियों की यात्रा सम्बंदित तमाम परेशानिया खत्म हो जाएगी।

इस एप्लीकेशन को आईओएस और एंड्रायड दोनों फोन पर इंटरनेट से डाउनलोड किया जा सकता है। इस पर रजिस्टर करने के लिए भी तीन विकल्प हैं। पहले विकल्प में खुद की जानकारियों के साथ रजिस्टर करना होगा और यदि फेसबुक अकाउंट है तो महज एक बटन से फेसबुक लॉगिन किया जा सकेगा। इसके अलावा गेस्ट लॉगिन की सुविधा भी है जिसे ओटीपी यानी की वन टाइम पासवर्ड की मदद से इस्तेमाल किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो