scriptभैयादूज को केदारनाथ और 17 नवंबर को बद्रीनाथ के कपाट होंगे बंद | Chardham: kedarnath-badrinath door closing date | Patrika News
तीर्थ यात्रा

भैयादूज को केदारनाथ और 17 नवंबर को बद्रीनाथ के कपाट होंगे बंद

भगवान बद्रीनाथ के कपाट 17 नवंबर की शाम 5.13 बजे भक्तों के लिए बंद हो जाएंगे। वहीं, भगवान केदारनाथ के कपाट 29 अक्टूबर को सुबह 8.30 बजे शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे।

Oct 08, 2019 / 03:30 pm

Devendra Kashyap

chardham.jpg
भगवान केदारनाथ के कपाट 29 अक्टूबर को सुबह 8.30 बजे शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे। वहीं भगवान बद्रीनाथ के कपाट 17 नवंबर की शाम 5.13 बजे भक्तों के लिए बंद हो जाएंगे। इस बात की जानकारी आज मंगलवार यानी दशहरे के दिन घोषित की गई।
https://twitter.com/hashtag/Uttarakhand?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
मान्यता है कि भक्तों के लिए कपाट बंद होने के बाद शीतकाल में देवता भगवान की पूजा करते हैं। गौरतलब है कि इस साल बद्रीनाथ और केदारनाथ यात्रा में रिकॉर्ड श्रद्धालु पहुंचे थे।
kedarnath02.jpg

शीतकाल में भगवान बद्रीनाथ की उत्सव मूर्ति जोशीमठ और भगवान केदारनाथ की मूर्ति ऊखीमठ में रखी जाती है। अगले छह माह तक इन्हीं जगहों पर भगवान की पूजा की जाएगी।

badrinath-kedarnath-temple1.jpg
परंपरा के अनुसार दशहरा के मौके पर धामों के कपाट बंद करने का समय तय किया गया। श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉ हरीश गौड़ ने बताया कि पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर में आयोजित समारोह में पंचांग गणना के आधार पर केदारनाथ धाम के कपाट बंद करने का समय तय किया गया।

Home / Astrology and Spirituality / Pilgrimage Trips / भैयादूज को केदारनाथ और 17 नवंबर को बद्रीनाथ के कपाट होंगे बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो