script

अमरनाथ यात्रा शुरू, 1280 यात्रियों का पहला जत्था जम्मू से रवाना

Published: Jul 01, 2015 12:08:00 pm

पवित्र बाबा अमरनाथ की गुफा के दर्शन के लिए पहले जत्थे में 919 पुरूष, 191 महिलाएं, 16
बच्चें और 154 साधु रवाना हो गए यह यात्रा रक्षाबंधन को सम्पन्न होगी

Baba Amarnath Gufa yatra

Baba Amarnath Gufa yatra

जम्मू में भगवती नगर आधार शिविर यात्री निवास से 1280 श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना होने के साथ ही बुधवार को श्री अमरनाथ यात्रा आधिकारिक रूप से शुरू हो गई। जम्मू कश्मीर के स्वास्थ्य मंत्री चौधरी लाल सिंह और राज्य के एक अन्य मंत्री चौधरी सुखनंदन ने वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में झंडी दिखाकर 1,280 श्रद्धालुओं के काफिले को रवाना किया। पहले जत्थे में 919 पुरूष,191 महिलाएं,16 बच्चें और 154 साधु शामिल हैं जो 34 बसों, 29 भारी वाहनों और पांच हल्के वाहनों से पवित्र अमरनाथ गुफा के दर्शन के लिए रवाना हुए।

श्रद्धालुओं को लेकर पहली बस तडके पांच बजकर 05 मिनट पर रवाना हुई जबकि अंतिम बस सुबह पांच बजकर 25 मिनट पर रवाना हुई। यात्री कश्मीर घाटी पहुंचकर बालटाल और पहलगाम मार्गों से पवित्र श्री अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन करेंगे। इस दौरान श्रद्धालु 14,500 फुट की ऊंचाई पर स्थित पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन करने पहुंचेंगे। श्रद्धालु दक्षिणी कश्मीर के पहलगाम तथा उत्तरी कश्मीर के बालटाल मार्गो से पवित्र गुफा तक पहुंचते हैं।

इस बार यात्रा के लिए बालटाल और नुनवान (पहलगाम) में दो आधार शिविर बनाए गए हैं, जहां से श्रद्धालु पवित्र गुफा तक पहुंचने के लिए चढ़ाई शुरू करेंगे। यात्रा कल से श्रीनगर से शुरू होगी। यात्रा के लिए सुरक्षा के कडे प्रबंध किये गये है। 59 दिन तक चलने वाली यह यात्रा 29 अगस्त (रक्षाबंधन) के दिन संपन्न होगी। अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा के मद्देनजर सेना, केंद्रीय अर्धसैनिक बल तथा राज्य पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो