इस दिन बंद हो रहे हेमकुंड साहिब के कपाट, 2 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किये दर्शन

इस दिन बंद हो रहे हेमकुंड साहिब के कपाट, 2 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किये दर्शन

Tanvi Sharma | Updated: 30 Sep 2019, 10:35:08 AM (IST) तीर्थ यात्रा

इस दिन बंद हो रहे हेमकुंड साहिब के कपाट

सिखों का पवित्र तीर्थ धाम हेमकुंड साहिब के कपाट 10 अक्टूबर को बंद होने वाले हैं। गढ़वाल हिमालय स्थित यह तीर्थस्थल सिखों का प्रमुख तीर्थ स्थल है, जहां हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु हेमकुंड साहिब के दर्शन के लिये पहुंचते हैं। 1 जून 2019 से कपाट भक्तों के लिये खोले गये थे जो कि तीन महीने बाद बंद हो रहे हैं। इस साल यात्रा के करीब पहले हफ्ते ही दस हजार तीर्थ यात्रियों नें दर्शन किये थे।

पढ़ें ये खबर- शक्तिपीठों का महापीठ कामाख्या मंदिर में उमड़ा भक्तों का सैलाब

hemkund sahib kapat close

इस साल करीब 2 लाख 67 हजार श्रद्धालुओं ने किये दर्शन

यात्रा कि शुरुआत में अधिक बर्फबारी हो रही थी जिसके कारण यात्रियों को बहुत थोड़ी कठिनाईयों से रास्ता पार करना पड़ा था। लेकिन जुलाई से मौसम अनुकूल हो गया था। जिसके बाद दर्शनार्थियों की संख्या काफी बढ़ गई। अब तक करीब 2 लाख 67 हजार श्रद्धालु दर्शन कर पवित्र सरोवर में स्नान कर चुके हैं। बताया जा रहा है की इस समय हेमकुंड साहिब का मौसम बहुत खुशनुमा मौसम बना हुआ है।

 

hemkund sahib kapat close

10 अक्टूबर को बंद हो जाएंगे हेमकुंड साहिब के कपाट

गोविंदघाट गुरुद्वारे के वरिष्ठ प्रबंधक सरदार सेवा सिंह ने बताया कि दस अक्टूबर को हेमकुंड साहिब के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे। इस बार पाकिस्तान के तीर्थयात्रियों के भी तीन जत्थे हेमकुंड साहिब के दर्शनों को पहुंचे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned