भारत के किसी भी शहर से ऐसे पहुंच सकते हैं केदारनाथ धाम

भारत के किसी भी शहर से ऐसे पहुंच सकते हैं केदारनाथ धाम

Tanvi Sharma | Publish: Apr, 30 2018 03:48:04 PM (IST) तीर्थ यात्रा

कैसे पहुंचे केदारनाथ

केदारनाथ धाम उत्तराखंड के रुद्र-प्रयाग जिले में स्थित है। केदारनाथ धाम का हिंदू धर्म में एक अनोखा स्थान है। यह हिमालय की बर्फ की सफेद चादर से ढकी घाटी से घिरा हुआ है। केदारनाथ मंदिर बारह ज्योतिर्लिंग के साथ चार धाम में से भी एक है। केदारनाथ धाम मंदाकिनी नदी के किनारे और समुद्र तल से 3,584 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस मंदिर का निर्माण पाण्डव वंश के जन्मेजय ने कराया था और इस मंदिर का जीर्णोद्धार आदि शंकराचार्य ने करवाया। हर साल लाखों श्रद्धालु बाबा केदारनाथ के दर्शन करने यहां आते हैं।

kedarnath

कैसे पहुंचे केदारनाथ (How to Reach Kedarnath Dham)

केदारनाथ पहुंचने के लिए आप यहां सड़क, ट्रैन और हवाई जहाज़ से पहुंच सकते हैं। भारत के किसी भी शहर से आप केदारनाथ पहुंच सकते हैं। केदारनाथ हर शहर से अलग-अलग कि.मी लगता है।

केदारनाथ से शहरों की दूरी

ऋषिकेश से केदारनाथ 223 कि.मी

दिल्ली से केदारनाथ 458 कि.मी

कानपुर से केदारनाथ 492 कि.मी

नागपुर से केदारनाथ 1421 कि.मी

बंगलोर से केदारनाथ 2484 कि.मी

लखनऊ से केदारनाथ 469 कि.मी

कलकत्ता से केदारनाथ 1,293कि.मी

मुंबई से केदारनाथ1 1,437 कि.मी

अहमदाबाद से केदारनाथ 1,071 कि.मी

चेन्नई से केदारनाथ 1,965 कि.मी

सड़क मार्ग (By Road)

अगर आप Delhi से Kedarnath सड़क मार्ग द्वारा जाना चाहते हैं तो आप ऋषिकेश, हरिद्वार या देहरादून के रास्ते जा सकते हैं। ऋषिकेश, हरिद्वार या देहरादून पहुंचने के बाद आप केदारनाथ के लिए अपना साधन बुक कर सकते हैं। बस से आप दिल्ली से हरिद्वार 8-9 घंटे मई पहुंच सकते हैं और दिल्ली से आपको ऋषिकेश और हरिद्वार के लिए हर आधे घंटे में सीधे बस सर्विस उपलब्ध होती है।

रेल मार्ग (By Train)

यदि आप केदारनाथ ट्रैन द्वारा जाना चाहते हैं तो दिल्ले से हरिद्वार या ऋषिकेश रेल मार्ग से 4-5 घंटे में पहुंचा सकते हैं। ऋषिकेश पहुंचने के बाद आप अपना साधन बुक कर केदारनाथ जा सकते हैं।

हवाई मार्ग (By Air)

केदारनाथ हवाई जहाज (Aeroplan) से भी आसानी से पहुंचा जा सकता है। देहरादून कैदारनाथ से 239 कि.मी दूर है। देहरादून में जॉली ग्रांट एयरपोर्ट जॉली ग्रांट एयरपोर्ट केदारनाथ के पास पड़ता है।

kedarnath

केदारनाथ की यात्रा सही मायने में हरिद्वार या ऋषिकेश से शुरु होती है। हरिद्वार देश के सभी बड़े और प्रमुख शहरो से रेल द्वारा जुड़ा हुआ है। हरिद्वार तक आप ट्रेन से आ सकते है। यहां से आगे जाने के लिए आप चाहे तो टैक्सी बुक कर सकते हैं या बस से भी जा सकते हैं। हरिद्वार से सोनप्रयाग 235 किलोमाटर और सोनप्रयाग से गौरीकुंड 5 किलोमाटर आप सड़क मार्ग से किसी भी प्रकार की गाड़ी से जा सकते है। इससे आगे का 16 किलोमाटर का रास्ता आपको पैदल ही चलना होगा आप पालकी या घोडा से जा सकते हैं। रास्ता भी बहुत बहुत संभल कर चलने वाला है।

Ad Block is Banned