scriptमहालक्ष्‍मी का यह दरबार ‘दक्षिण भारत का स्‍वर्ण मंदिर’ है, बनाने में लगे हैं 15 हजार किलो सोना | Mahalakshmi: sri lakshmi narayani golden temple vellore in tamilnadu | Patrika News

महालक्ष्‍मी का यह दरबार ‘दक्षिण भारत का स्‍वर्ण मंदिर’ है, बनाने में लगे हैं 15 हजार किलो सोना

locationभोपालPublished: Oct 22, 2019 11:54:32 am

Submitted by:

Devendra Kashyap

महालक्ष्‍मी का यह दरबार ‘दक्षिण भारत का स्‍वर्ण मंदिर’ है, बनाने में लगे हैं 15 हजार किलो सोना

sri_lakshmi_narayani_golden_temple.jpg
हमारे देश में माता लक्ष्मी के कई मंदिर हैं, लेकिन आज हम आपको जिस मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, उसे ‘दक्षिण भारत का स्‍वर्ण मंदिर’ कहा जाता है। बताया जाता है कि इस मंदिर के निर्माण में बड़ी मात्रा में सोने का इस्तेमाल हुआ है।
lakshmi_narayani_golden_temple.jpg
दरअसल, जैसे ही हम लोगों के सामने स्वर्ण मंदिर का जिक्र होता है तो जेहन में अमृतसर का स्वर्ण मंदिर ही आती है। कम ही लोग जानते हैं कि एक और स्वर्ण मंदिर है, जो तमिलनाडु के वेल्लोर में मलाईकोड़ी की पहाड़ियों पर स्थित है। इस मंदिर में मां लक्ष्मी विराजमान है।
lakshmi_narayani_golden_temple1.jpg
बताया जाता है इस मंदिर के निर्माण में 15 हजार किलो सोना का इस्तेमाल किया गया है। यहां पर हर दिन सुबह में 4 बजे से 8 बजे तक विशेष पूजा किया जाता है और उसके बाद दर्शनार्थियों के लिए खोल दिया जाता है। यह मंदिर रात के आठ बजे तक दर्शनार्थियों के लिए खुला रहता है।
sri_lakshmi_narayani_golden_temple.jpg
यह मंदिर 100 एकड़ में फैला हुआ है। बताया जाता है कि यह मंदिर दशकों पहले बनाया गया है। यह मंदिर श्रद्धालुओं के लिए अस्था का केन्द्र है। सोने की चमक के कारण रात के समय यह मंदिर देखने में बहुत खूबसूरत नजर आता है। बताया जाता है कि इस मंदिर के निर्माण में लगभग 300 करोड़ रुपये खर्च हुए थे।
golden_temple.jpg
अगर अमृतसर के स्वर्ण मंदिर का बात किया जाए तो यहां पर केवल 750 किलो स्वर्ण की छतरी बनी हुई है। जबकि तमिलनाडु के वेल्लोर में स्थि महालक्ष्मी के इस मंदिर में 15 हजार किलो सोना लगाया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो