scriptयहां होती है योनि की पूजा, शक्ति साधना का सबसे बड़ा केंद्र है यह शक्तिपीठ | Shardiya Navratri: story of kamakhya temple | Patrika News

यहां होती है योनि की पूजा, शक्ति साधना का सबसे बड़ा केंद्र है यह शक्तिपीठ

locationभोपालPublished: Sep 30, 2019 11:14:29 am

Submitted by:

Devendra Kashyap

51 शक्तिपीठों में एक कामाख्या मंदिर तंत्र मंत्र विद्या और सिद्धि का प्रमुख केन्द्र माना जाता है।

kamakhya.jpg
51 शक्तिपीठों में एक कामाख्या मंदिर तंत्र मंत्र विद्या और सिद्धि का प्रमुख केन्द्र माना जाता है। कामाख्या मंदिर असम के नीलांचल पर्वत पर स्थित हैं। कामाख्या शक्तिपीठ सभी शक्तिपीठों में सर्वोत्तम माना जाता है।
kamakhya1.jpg
इस मंदिर में देवी दुर्गा या मां अम्बे की कोई मूर्ति या चित्र आपको दिखाई नहीं देगा। बल्कि मंदिर में एक कुंड बना है जो कि हमेशा फूलों से ढका रहता है। इस कुंड से हमेशा ही जल निकलते रहता है। चमत्कारों से भरे इस मंदिर में देवी की योनि की पूजा की जाती है। यहां माता के योनि भाग होने के कारण वो रजस्वला भी होती हैं।
kamakhya123.jpg
मंदिर का नाम कामाख्या क्यों पड़ा

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान शिव का मां सती के प्रति मोह भंग करने के लिए भगवान विष्णु ने अपने सुदर्शन चक्र से माता सती के 51 भाग किए थे। बताया जाता है कि जहां-जहां माता सती के शरीर के टुकड़े गिरे वहां-वहां शक्तिपीठ बन गया। कहा जाता है कि कामाख्या में माता सती की योनि गिरी थी। यही कारण है कि यहां पर मां की योनि की पूजा की जाती है। वैसे तो यहां पर हर दिन भक्तों का तांता लगा रहता है लेकिन दुर्गा पूजा, पोहान बिया, दुर्गादेऊल, वसंती पूजा, मदानदेऊल, अम्बूवाची और मनासा पूजा पर इस मंदिर का अलग ही महत्व है।
kamakhya12.jpg
अजीबो गरीब प्रसाद

हर साल यहां अम्बूवाची मेला के दौरान ब्रह्मपुत्र नदी का पानी तीन दिन के लिए लाल हो जाता है। कहा जाता है कि पानी का यह लाल रंग कामाख्या देवी के रजस्वला होने के कारण होता है। इसके तीन दिन बाद दर्शन के लिए यहां भक्तों की भीड़ मंदिर की ओर उमड़ पड़ती है। यहां आने वाले भक्तों को अजीबो गरीब प्रसाद दिया जाता है। कामाख्या देवी मंदिर में प्रसाद के रूप में लाल रंग का गीला कपड़ा दिया जाता है।
kamakhya1234.jpg
बताया जाता है कि जब मां को तीन दिन का रजस्वला होता है, तो सफेद रंग का कपड़ा मंदिर के अंदर डाल दिया जाता है। तीन दिन बाद जब मंदिर के दरवाजे खोले जाते हैं, तब वह वस्त्र माता के रज से लाल हो जाता है। इस कपड़े को अम्बूवाची वस्त्र कहते है। इसे ही भक्तों को प्रसाद के रूप में दिया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो