script‘चट मंगनी पट ब्याह’ के लिए प्रसिद्ध है यह धाम, विदेशों से भी आते हैं श्रद्धालु | Story of Harihar Dham Giridih Jharkhand | Patrika News

‘चट मंगनी पट ब्याह’ के लिए प्रसिद्ध है यह धाम, विदेशों से भी आते हैं श्रद्धालु

locationभोपालPublished: Jan 03, 2020 01:06:05 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

यह दुनिया का इकलौता ऐसा मंदिर है, जहां होने वाली शादियां हर दूसरे साल अपना ही रिकॉर्ड तोड़ देती है

harihar_dham.jpg
वैसे तो भारत में भगवान शिव के कई मंदिर हैं लेकिन आज हम जिस मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, वह मंदिर ‘चट मंगनी पट ब्याह’ के लिए प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि इस मंदिर में होने वाली शादियों का आंकड़ा हर साल पिछले वर्ष से ज्यादा हो जाता है।

यह मंदिर झारखंड के गिरिडीह जिले के बगोदर में स्थित है। इसे हरिहर धाम के नाम से जाना जाता है। यहां पर स्थित शिवलिंग की ऊंचाई 65 फीट है। यह शिवलिंग एक मंदिर है। जबकि इसके अंदर छोटा सा एक और शिवलिंग स्थापित है, जिसकी पूजा की जाती है। कहा जाता है कि जिनकी शादी नहीं हो रही है वो यहां एक बार आये तो ये बात बन जाती है।

हरिहर धाम के बारे में बताया जाता है कि यह दुनिया का इकलौता ऐसा मंदिर है, जहां होने वाली शादियां हर दूसरे साल अपना ही रिकॉर्ड तोड़ देती है। अर्थात इस मंदिर में होने वाली शादियों का आंकड़ा अपने पिछले वर्ष से हर साल ज्यादा होता है।

बताया जाता है कि यहां हर वर्ष एक हजार से ज्यादा जोड़े शादी के शुभ लग्न के मौके पर भगवान शंकर को साक्षी मान कर ब्याह रचाते हैं। यही कारण है कि यहां पर विदेशों से भी श्रद्धालु पहुंचते हैं और हरिहर धाम में भगवान शंकर को साक्षी मान कर ब्याह रचाते है।

स्थानीय लोग बताते हैं कि हरिहरधाम की प्रसिद्धि अब शादी-ब्याह के निपटारे को लेकर लगातार बढ़ रहा है। यहां पर देश-विदेश से भक्त श्रावण मास की पूर्णिमा को इस मंदिर में भगवान शिव के दर्शन करने आते हैं। इसके अलावा पर्यटक यहां पर सालों भर आते रहते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो