यहां पर बाल-गोपाल का दर्शन कृष्ण भक्त खिड़की से करते हैं, जानें क्यों

यहां पर बाल-गोपाल का दर्शन कृष्ण भक्त खिड़की से करते हैं, जानें क्यों

Devendra Kashyap | Updated: 19 Aug 2019, 02:19:23 PM (IST) तीर्थ यात्रा

udupi krishna temple : उडुपी कृष्ण मंदिर में भक्त कन्हैया का दर्शन खिड़की से करते हैं

भारत में भगवान कृष्ण के कई अद्भुत मंदिर हैं, जिनके बारे में अलग-अलग मान्यताएं हैं। Krishna Janmashtami के मौके पर आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां कृष्ण भक्त बाल-गोपाल का दर्शन खिड़की से करते हैं।

यह मंदिर कर्नाटक ( Karnatak ) के उडुपी ( udupi ) शहर में स्थित है। भगवान कृष्ण ( Lord Krishna ) का यह मंदिर बेहद विलक्षण मंदिरों में एक है। यहां पर आने वाले कृष्ण भक्त कन्हैया का दर्शन खिड़की से करते हैं। इस मंदिर की स्थापना 13वीं सदी में संत श्री माधवाचार्या ने की थी। बताया जाता है कि एक बार भगवान कृष्ण के अनन्य भक्त कनकदास यहां आये। वे बाल-गोपाल का दर्शन करना चाहते थे लेकिन किन्हीं कारणों से उन्हे अंदर नहीं जाने दिया गया।

udupi krishna temple

 

उसके बाद कनकदास ने कन्हैया से दर्शन देने की प्रार्थना की। इसके बाद भगवान श्रीकृष्ण ने उन्हें अपने दर्शन कराने के लिए अनोखा रास्ता निकाला। कहा जाता है कि भगवान श्रीकृष्ण ने पहले से स्थापित उस मंदिर में पीछे से एक खिड़की बना दी। इसके बाद कनकदास ने खिड़की से अपने आराध्य का दर्शन किया। बताया जाता है कि तब से ही यहां पर खिड़की से दर्शन की परंपरा शुरू हो गई। आज भी यहां आने वाले श्रद्धालु खिड़की से ही कन्हैया के दर्शन करते हैं।

udupi krishna temple

 

अद्भुत है प्रतिमा

13वीं शताब्दी में बने उडुपी के श्रीकृष्ण मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण की बड़ी सी मूर्ती स्थापित है। यहां पर स्थापित प्रतिमा कृष्ण की युवा अवस्था की है। इसमें कन्हैया मखानी और रस्सी पकड़े हुए हैं। इस प्रतिमा को दर्शन करने के लिए श्रद्धालु दुनियाभर से आते हैं।

udupi krishna temple

 

इस समय कर सकते हैं कन्हैया के दर्शन

यहां आने वाले भक्त भगवान कृष्ण का दर्शन सुबह 6.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक कर सकते हैं। इसके अलावे शाम में 5 से दर्शन कर सकते हैं। उडुपी के श्रीकृष्ण मंदिर में सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच सुबह की पूजा का विधान है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned