इस नवरात्रि में जरुर करें इन 5 मंदिरों के दर्शन, यहां बरसती है मां की अपार कृपा

इस नवरात्रि में जरुर करें इन 5 मंदिरों के दर्शन, यहां बरसती है मां की अपार कृपा

Tanvi Sharma | Publish: Apr, 04 2019 03:52:43 PM (IST) | Updated: Apr, 04 2019 03:52:44 PM (IST) तीर्थ यात्रा

इस नवरात्रि में जरुर करें इन 5 मंदिरों के दर्शन, यहां बरसती है मां की अपार कृपा

चैत्र नवरात्रि प्रारंभ होने वाले हैं । इस दिनों लोग मां दुर्गा की आराधना करते हैं और व्रत उपवास भी करते हैं। नवरात्रि के समय मां की आराधना करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है इसके साथ ही विशेष शक्तियों का आभास भी होता है। मां दुर्गा की पूजा अर्चना घर और मंदिर दोनों में की जा सकती है। भाव सच्चे हो तो मां अपने भक्तों को कभी निराश नहीं करती। इसके साथ ही भारत में कुछ जगहें ऐसी भी हैं जहां देवी स्वयं निवास करती हैं। जी हां, इन दिनों यहां मां की पूजा और दर्शन से करने से विशेष फल मिलता है। तो आइए मां के कुछ ऐसे प्रसिद्ध मंदिर के बारे में बताते हैं जहां मां की अपार कृपा बरसती है और यहां भक्तों का सैलाब उमड़ता है....

 

famous durga mata mandir

करणी माता मंदिर, राजस्थान

हमारे देश में अनेक प्रसिद्ध मंदिर हैं, जहां बार-बार जाने का मन करता है। एक ऐसा ही मंदिर राजस्थान के बीकानेर से लगभग 30 किलोमीटर दूर जोधपुर रोड पर गांव देशनोक की सीमा में स्थित है। यह है मां करणी देवी का विख्यात मंदिर। यह भी एक तीरथ धाम है, लेकिन इसे चूहे वाले मंदिर के नाम से भी देश और दुनिया के लोग जानते हैं।

 

 

 

famous durga mata mandir

दक्षिणेश्‍वर काली मंदिर, कोलकाता

कोलकाता में हुगली नदी के किनारे स्थित यह मंदिर भक्‍तों की अगाध श्रद्धा का केंद्र है। इस मंदिर की स्‍थापना के बारे में कहा जाता है कि जान बाजार की जमींदार रानी रासमणि को मां काली ने स्‍वप्‍न में दर्शन दिया साथ ही मंदिर निर्माण कराए जाने का भी निर्देश दिया।

famous devi mandir

नैना देवी मंदिर, नैनीताल

नैनीताल में नैनी झील के किनारे बसा है देवी मां का यह अनुपम मंदिर। कहा जाता है कि इसी झील में देवी सती के नेत्र गिरे थे। इसके चलते ही यहां पर नैना देवी मंदिर का निर्माण हुआ। यह शक्तिपीठ है। इस मंदिर में दो नेत्र हैं, जो मां नैना देवी को दर्शाते हैं।

famous devi mata mandir

दंतेश्‍वरी मंदिर, छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के बस्तर जिसे में स्थित है। दन्तेवाड़ा का प्रसिद्ध दंतेश्‍वरी मंदिर। हसीन वादियों के लिए मशहूर यह मंदिर प्राचीन मंदिर है। ऐसी मान्यता है कि यहां सती का दांत गिरा था, जिसके कारण जगह का नाम दंतेश्वरी पड़ा।

 

famous dev mata mandir

कामाख्‍या देवी मंदिर, गुवाहाटी (असम)

कामगिरिअसम गुवाहाटी के कामगिरि पर्वत पर स्थित है यह शक्तिपीठ, जहां माता का योनि गिरी था। यहां की शक्ति कामाख्या तथा भैरव उमानन्द हैं। कहा जाता है की देवी का योनि भाग गिरने की वजह से यहां माता रजस्वला भी होती हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned