scriptपीलीभीत के जंगलों में होगी पर्यटकों की नो इंट्री | Calculation of wildlife in Pilibhit forests | Patrika News

पीलीभीत के जंगलों में होगी पर्यटकों की नो इंट्री

locationपीलीभीतPublished: May 09, 2019 09:40:53 am

Submitted by:

jitendra verma

अफसरों ने गणना की निर्धारित तिथि में जंगल में वाहन व इंसानों की आवाजाही पर रोक लगाने के निर्देश जारी किए हैं।

Calculation of wildlife in Pilibhit forests

पीलीभीत के जंगलों में होगी पर्यटकों की नो इंट्री

पीलीभीत। पीलीभीत के जंगलों में आज से वन्य जीवों की गणना शुरू होने जा रही है। जानवरों की सख्या का सही आकलन हो सके इसको देखते हुए जंगलों में पर्यटकों के साथ ही वाहनों का भी प्रवेश बंद कर दिया गया है। गणना नौ मई के अलावा 16 और 23 मई को सभी रेंजों में एक साथ शुरू होगी। गणना में वन विभाग के अलावा वन से जुडी अन्य संस्थाओं के सदस्य भी शामिल होंगे।
तीन चरण में होगी गणना

बाघ और तेंदुए की गणना एटीसीए के माध्यम से की जाती है लेकिन अन्य वन्यजीवों की संख्या का सही आकलन वन विभाग के पास नहीं है। जिसके कारण वन विभाग ने जंगल में पाए जाने वाले वन्यजीवों की गणना का फैसला लिया है। पर्यटक और वाहनों की आवाजाही से वन्यजीव प्रभावित हो सकते हैं जिसके लिए गणना के दौरान इनकी जंगल में नो इंट्री रहेगी।
चल रहा है पर्यटक सत्र
इन दिनों पिकनिक स्पॉट चूका बीच का पर्यटक सत्र भी चल रहा है। जिसके कारण जंगल क्षेत्र में वाहनों की आवाजाही रहती है। जिससे वन्यजीव प्रभावित होने से गणना का सही आकलन करने में भी परेशानी होगी। इस सबके चलते अफसरों ने गणना की निर्धारित तिथि में जंगल में वाहन व इंसानों की आवाजाही पर रोक लगाने के निर्देश जारी किए हैं।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो